शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: सरकार दिल्लीवासियों को नि:शुल्क उपलब्ध कराएगी चीनी, कई लाख लाभार्थियों...

Delhi News: सरकार दिल्लीवासियों को नि:शुल्क उपलब्ध कराएगी चीनी, कई लाख लाभार्थियों को मिलेगा इस योजना का लाभ

Date:

Related stories

CBSE Board Result 2024 से है असंतुष्ट! कराएं मार्क्स वेरिफिकेशन; जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

CBSE Board Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 13 मई को ही कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई है। इसके बाद बोर्ड की ओर से परीक्षा कॉपी के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं।

Delhi News: दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल दिल्ली सरकार राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों को निशुल्क चीनी देने की योजना बना रही है। 20 जुलाई को राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में दिल्ली केबिनेट दिल्ली में रह रहे गरीब परिवारों को मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस योजना से दिल्ली में रह रहे गरीब परिवारों को मुफ्त चीनी दी जाएगी। सरकार द्वारा मुफ्त चीनी बांटने के पीछे उद्देश्य ये है कि, वो सभी के लिए खाघ सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं।

खाघ असुरक्षा का सामना ना करना पड़े

पिछले कुछ समय से देश भर में महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ के रख दी है। मौजूदा समय में सब्जियों से लेकर दाल व फलों तक की कीमतें काफी ज्यादा महंगी हो गई है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने खाघ सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय निकाले थे जिसकी वजहा से किसी भी परिवार को खाघ असुरक्षा का सामना ना करना पड़े। सरकार ने एनएफएसए राशन पीडीएस लाभार्थियों को अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक मुफ्त वितरित किया गया था। इसके बाद इसकी अवधि को बढ़ाकर मई 21 से 2022 मई तक कर दिया गया था।

2,80,290 लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, एनएफएसए लाभार्थियों को गेहूं चावल के अलावा दिल्ली सरकार अब मुफ्त चीनी देना शुरू करेगी। दिल्ली सरकार अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी योजना के तहत मुफ्त चीनी उपलब्ध कराएगी। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, इस योजना से करीब 2,80,290 लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। दिल्ली सरकार इस योजना के जरिए दिल्लीवासियों को मुफ्त चीनी देने का प्रयास कर रही है। सरकार की इस निर्णय से 68,747 राष्ट्रीय खाघ सुरक्षा कार्ड धारकों को इसका फायदा मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories