मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Board of School Education ने पहली बार जारी किया 10वीं-12वीं का...

Delhi Board of School Education ने पहली बार जारी किया 10वीं-12वीं का परिणाम, AAP ने किया CBSE से बेहतर परफॉर्मेंस का दावा

Date:

Related stories

Diabetes मरीजों के लिए दुश्मन है ये 5 खाने की चीजें, बिना देर किए बना लें दूरी

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खान-पान और लाइफस्टाइल का...

Delhi School Education Board: दिल्ली स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आज पहली बार अपना 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया है। परिणामों की घोषणा दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने की। परीक्षा परिणामों को लेकर बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिक्षा मंत्री आतिशी ने इसको लेकर खुशी जाहिर की और BJP पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया कि इस साल भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों का रिजल्ट CBSE के नेशनल एवरेज और देशभर के प्राइवेट स्कूलों से बेहतर है।

दिल्ली के स्कूल देश में अव्वल

आतिशी ने सभी स्टूडेंट्स-टीचर्स व पेरेंट्स को बधाई देते हुए कहा कि एक बार फिर दिल्ली सरकार के स्कूलों ने साबित कर दिया कि वो देशभर में अव्वल है। ये दिल्ली की शिक्षा क्रांति और हमारे टीचर्स व स्टूडेंट्स की कड़ी मेहनत का परिणाम है कि केजरीवाल सरकार के स्कूलों का रिजल्ट देशभर के सरकारी स्कूलों से ज्यादा रहा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा निदेशालय के इतिहास में पहली बार दिल्ली सरकार के स्कूलों के 2 लाख से अधिक बच्चों ने 12 बोर्ड की परीक्षा दी थी।

रट्टा मारकर नहीं मिलते नंबर: आतिशी

आतिशी ने आगे कहा, भारतीय शिक्षा व्यवस्था में अब तक एग्जाम का मतलब रट्टा मारकर नंबर लेना रहा है। अगर हमें भारत को दुनिया जा नंबर वन देश बनाना है तो बच्चों को टेक्स्टबुक के अलावा बहुत कुछ आना जरूरी है। इन्हीं सब के लिए 2021 में दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की शुरुआत हुई थी। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड के सबसे बेहतर बोर्ड IB के साथ हमने कोलबोरेट किया। जिससे दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के 20 स्कूल जुड़े हैं। अगले सत्र में 50 स्कूलों सहित कई अन्य प्राइवेट स्कूलों को इससे जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें: HBSE Board 12th Result 2023: हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 12वीं का परिणाम, 81.65% छात्र हुए पास, भिवानी की नैंसी ने किया टॉप

बाकियों से अलग है दिल्ली शिक्षा बोर्ड

उन्होंने बताया, इस साल बोर्ड के अन्तर्गत 1594 बच्चों ने 10वीं के लिए और 672 बच्चे 12वीं के लिए एग्जाम दिया। ये बोर्ड बाकी से बहुत अलग है। अन्य बोर्ड में सिर्फ एक फाइनल एग्जाम होते हैं, लेकिन हमारे बोर्ड में दो टर्म एग्जाम होते हैं। दोनों के रिजल्ट साल के अंत में आते हैं। पूरे एक साल का असेसमेंट भी रिजल्ट में शामिल किया जाता है। ये एग्जाम रोट लर्निंग के आधार पर नहीं होता बल्कि क्राइटेरिया के आधार पर होता है। अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया है। यहां पन्ना भरने के आधार पर नंबर नहीं दिया जाता। एनालिसिस के आधार पर बच्चों से जवाब मांगे जाते हैं जो बच्चों को रिपोर्ट कार्ड मिलेगा वो ग्रेड लेवल के आधार पर होगा।

ऐसा रहा दिल्ली शिक्षा बोर्ड का परिणाम

बता दें कि दिल्ली स्कूल शिक्षा विभाग (Delhi Board 10th-12th Result 2023) ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर एक्टिव कर दिया गया है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर का उपयोग कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। दिल्ली स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक इस बार 12वीं का परिणाम 91.59% रहा है, जबकि 10वीं में 85.84% छात्र पास हुए हैं।

ये भी पढे़ं: Aryan Khan Case में CBI का बड़ा खुलासा, शाहरुख खान के बेटे को छोड़ने के लिए 18 करोड़ में तय हुई थी डील

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories