बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यDigital Bank Fraud: अगर मान लोगे SBI की ये बात तो कभी...

Digital Bank Fraud: अगर मान लोगे SBI की ये बात तो कभी नहीं होगा फ्रॉड, बैंक ने नियम समझा कर लोगों को किया सावधान

Date:

Related stories

State Bank Of India को बिना मांगे ही मिला 8800 करोड़ रुपये का फंड, CAG की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

State Bank Of India: नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय स्टेट बैंक को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एसबीआई को 8800 करोड़ रुपये बिना मांगे ही दे दिए गए।

Digital Bank Fraud: भारत में हर साल साइबर क्राइम के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा लगता है, चोरों ने चोरी करने की पुरानी पद्धति में बदलाव कर दिया है। वह अब खुलेआम चोरी करने के बजाए इंटरनेट का सहारा लेकर अलग–अलग तरीकों से फ्रॉड कर रहे हैं। देखा जाए तो सबसे ज्यादा फ्रॉड बैंकिंग सेक्टर में हो रहा है। ऐसे में अब भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए तरीका बताया है। ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है, कि आप साइबर क्राइम (ऑनलाइन धोखाधड़ी) करने वाले लोगों से कैसे बच सकते हैं।

जालसाज कैसे बनाते हैं लोगों को अपना शिकार

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें कोई संदेह नहीं है, कि भारत में हर दिन लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपराधी हर समय मौके की तलाश में रहते हैं, कि आप सिर्फ एक गलती करें और वह आपके बैंक को खाली कर दें। 

कई बार ऐसी खबरें निकल कर सामने आई हैं, कि जालसाज भोले भाले लोगों या फिर जिन्हें ऑनलाइन (डिजिटल) का कम ज्ञान होता है। ऐसे में अपराधी लोगों से बैंक से संबंधित अहम जानकारी ले लेते है और उनके साथ फ्रॉड कर देते हैं।

एसबीआई ने बताया लोगों को फ्रॉड से बचने के तरीके

भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों को ऑनलाइन ठगी के शिकार से बचने के लिए कुछ मूलभूत जानकारी दी है। आइए जानते हैं, कि आखिरकार एसबीआई ने क्या बताया –

SBI ने बताया कि ग्राहक हमेशा बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर ही विजिट करें। अन्य प्रकार की जगहों पर मिलने वाली जैसे की एसएमएस, Gmail आदि की लिंक पर क्लिक न करें। इस दौरान डोमेन का नाम और यूआरएल को अच्छे से देखें।

किसी भी सूरत में अपना पासवर्ड या पिन मांगने वाले व्यक्ति को न दें। अगर कोई भी व्यक्ति आपके पास कॉल या एसएमएस के जरिए वेरिफिकेशन के नाम पर पूछताछ करता है, तो उसकी जानकारी आप संबंधित बैंक को दें। क्योंकि बैंक या पुलिस आपसे कभी भी बैंकिंग या कार्ड के डिटेल्स नहीं मांगती हैं।

हमेशा अपने पीसी या लैपटॉप को अपडेट करते रहें। क्योंकि इससे वायरस अटैक का खतरा कम हो जाता है। अपने OS सिस्टम की फाइल और प्रिंटिंग शेयर ऑप्शन को डिसेबल रखें।

हमेशा ग्राहक अपने खातों की जानकारी समय पर बैंकों से लेते रहें। कभी भी कोई ट्रांजेक्शन होने पर तुरंत अपने खाते की जानकारी लें।

देश और दुनिया की ख़बरों के लिए हमारे यूट्यूब चैनल ‘डीएनपी इंडिया’ को अभी सब्सक्राइब करें। आप हमें फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories