बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंGaganyaan Mission: पीएम मोदी ने 4 गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों के नाम किए...

Gaganyaan Mission: पीएम मोदी ने 4 गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों के नाम किए साझा, कहा ‘140 करोड़ भारतीयों को अंतरिक्ष मे…’ जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: नामांकन को तैयार PM Modi! वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पहुंच कर की विशेष पूजा-अर्चना; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के साथ देश की सबसे चर्चित लोक सभा सीटों में से एक वाराणसी में आज अलग ही माहौल है। दरअसल पीएम मोदी आज वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Gaganyaan Mission: भारत वैश्विक क्रम में अपना विस्तार कर रहा है, और इसे उसके अंतरिक्ष कार्यक्रम में भी देखा जा सकता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान के चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का खुलासा किया। बता दें कि इस मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन का लक्ष्य तीन सदस्यीय दल को कम पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करना और तीन दिनों के बाद उन्हें वापस लाना है।

Gaganyaan Mission के लिए इन 4 व्यक्तियों के नाम का हुआ ऐलान

प्रधानमंत्री ने आज तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में एक कार्यक्रम के दौरान अंतरिक्ष उड़ान के लिए चुने गए चार लोगों को अंतरिक्ष यात्री पंख दिए। Gaganyaan Mission के लिए चुने गए चार नामित अंतरिक्ष यात्री ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला हैं, जो भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान में हिस्सा लेंगे जो 2024-25 में लॉन्च होने वाला है।

आपको बता दें कि Gaganyaan Mission के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों को तकनीकी ज्ञान के साथ साथ शारीरिक फिटनेस में भी प्रशिक्षित किया गया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे मिशन के दौरान स्वस्थ रहें।

Gaganyaan Mission
Gaganyaan Mission

Gaganyaan Mission को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा?

तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में पीएम मोदी ने कहा, “मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि गगनयान में इस्तेमाल किए गए अधिकांश उपकरण भारत में बने हैं। यह कितना बड़ा संयोग है कि जब भारत शीर्ष बनने के लिए उड़ान भर रहा है, दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था, साथ ही भारत का गगनयान हमारे अंतरिक्ष क्षेत्र को भी नई ऊंचाई पर ले जाने वाला है।” पीएम मोदी ने आगे कहा कि ये सिर्फ चार नाम या चार लोग नही है, ये चार शक्तियां है जो 140 करोड़ भारतीयों की आंकाक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाएंगी।

Latest stories