शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंGaganyaan Mission: पीएम मोदी ने 4 गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों के नाम किए...

Gaganyaan Mission: पीएम मोदी ने 4 गगनयान अंतरिक्ष यात्रियों के नाम किए साझा, कहा ‘140 करोड़ भारतीयों को अंतरिक्ष मे…’ जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Gaganyaan Mission: भारत वैश्विक क्रम में अपना विस्तार कर रहा है, और इसे उसके अंतरिक्ष कार्यक्रम में भी देखा जा सकता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान के चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का खुलासा किया। बता दें कि इस मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन का लक्ष्य तीन सदस्यीय दल को कम पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करना और तीन दिनों के बाद उन्हें वापस लाना है।

Gaganyaan Mission के लिए इन 4 व्यक्तियों के नाम का हुआ ऐलान

प्रधानमंत्री ने आज तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में एक कार्यक्रम के दौरान अंतरिक्ष उड़ान के लिए चुने गए चार लोगों को अंतरिक्ष यात्री पंख दिए। Gaganyaan Mission के लिए चुने गए चार नामित अंतरिक्ष यात्री ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला हैं, जो भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान में हिस्सा लेंगे जो 2024-25 में लॉन्च होने वाला है।

आपको बता दें कि Gaganyaan Mission के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों को तकनीकी ज्ञान के साथ साथ शारीरिक फिटनेस में भी प्रशिक्षित किया गया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे मिशन के दौरान स्वस्थ रहें।

Gaganyaan Mission
Gaganyaan Mission

Gaganyaan Mission को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा?

तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में पीएम मोदी ने कहा, “मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि गगनयान में इस्तेमाल किए गए अधिकांश उपकरण भारत में बने हैं। यह कितना बड़ा संयोग है कि जब भारत शीर्ष बनने के लिए उड़ान भर रहा है, दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था, साथ ही भारत का गगनयान हमारे अंतरिक्ष क्षेत्र को भी नई ऊंचाई पर ले जाने वाला है।” पीएम मोदी ने आगे कहा कि ये सिर्फ चार नाम या चार लोग नही है, ये चार शक्तियां है जो 140 करोड़ भारतीयों की आंकाक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाएंगी।

Latest stories