सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यHimachal:अगर परीक्षा में की नकल, तो इतने सालों तक नहीं दे पाएंगे...

Himachal:अगर परीक्षा में की नकल, तो इतने सालों तक नहीं दे पाएंगे कोई भी Exam, CM सुक्खू का बड़ा ऐलान

Date:

Related stories

हिमाचल से लेकर कश्मीर तक बर्फबारी, दिल्ली में भी पारा लुढ़का

Weather News:हिमाचल से लेकर कश्मीर तक ठंड का सितम...

Himachal News: मांस खाने को लेकर IIT प्रोफेसर का बेतुका बयान, कहा- इसके सेवन से ही आयी है हिमाचल में तबाही

Himachal News: कहते हैं भारत की विविधता ही इसकी पहचान है। ये विविधता जितना ज्यादा होगी इसकी खूबसूरती उतनी ही निखरेगी। ऐसे में देखा जाता है कि देश के विभिन्न कोने में लोग अपने-अपने पसंद के भोज्य पदार्थ का सेवन करते हैं।

Himachal: हिमाचल प्रदेश सरकार ने नकल पर बड़ा कदम उठा लिया है। इस संबंध में राज्य सरकार के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने एक कठोर नकल विरोधी कानून की अधिसूचना जारी कर दी है।  जिसमें हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से आयोजित होने वाली परीक्षाओं को भी दायरे में लाया गया है। इस कानून के मुताबिक अब अगर छात्र,परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा गया तो अगले तीन साल तक कोई प्रतियोगी परीक्षा नहीं दे सकेगा साथ ही कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जानें क्या है नकल विरोधी कानून की खास बात

हिमाचल की सुक्खू सरकार ने भर्ती परीक्षाओं में हो रही धांधलियों की शिकायतों के चलते हमीरपुर स्थित कर्मचारी चयन आयोग को भंग कर दिया था। इसके बाद इन अनियमितताओं पर लगाम लगाने के लिए राज्य सरकार ने एक कानून को राज्य के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना के माध्यम से एक कानून को नोटीफाई कर दिया है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के तहत आने वाली परीक्षाओं को भी इस कानूनी दायरे  में लाया गया है ताकि आगे होने वाली राज्य भर्तियों में योग्य उम्मीदवारों का पारदर्शिता तथा निष्पक्षता के साथ चयन किया जा सके। बता दें सिविल सेवा की नियुक्तियां करने के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है।

ये भी पढ़ें: Amit Shah Bastar Tour: बस्तर में गरजे अमित शाह, बोले- ‘नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई अंतिम चरण में’

कांग्रेस सरकार ने है सख्त

हिमाचल की सीएम सुक्खू सरकार बढ़ती नकल की गतिविधियों से युवाओं में बढ़ रही नाराजगी को देखते हुए नकल के प्रति गंभीर हो गई है। इसीलिए सरकार इसके खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाने का फैसला कर रही है। इस महीने की शुरुआत में सीएम सुखविंदर सिंह मंत्रिमंडल की एक बैठक बुलाई। जिसमें राज्य लोक सेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तथा हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए इन्हें कदाचार अधिनियम 1984 के अंतर्गत लाने का फैसला कर लिया है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को कड़े दिशा निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी तरह की नकल गतिविधियों की शिकायत आने पर उससे सख्ती से निबटें।

ये भी पढ़ें: ये भी पढ़ें:‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ का शुभारंभ, CM Shivraj ने महिलाओं से कही ये बात

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories