शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यIndia-UK FTA: भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते में आएगी...

India-UK FTA: भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते में आएगी तेजी, PM Modi ने की ऋषि सुनक से अहम बातचीत

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

India-UK FTA: भारत अपनी विदेश नीति के तहत लगातार अपने निर्यात को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर एक अहम वार्तालाप की। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों देशों के मध्य मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर आम सहमति बनी। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के लोगों और कंपनियों के लिए खुलने वाले अवसरों पर अहम बातचीत की।

ब्रिटिश पीएम कार्यालय ने दी जानकारी

ब्रिटेन के पीएम कार्यालय ने बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर बात की। बातचीत के दौरान दोनों नेता एफटीए वार्ता को तेज करने के संबंध में और पहले से विलंबित होते मुद्दों को सुलझाने के लिए आपस में सहमत हुए।

ये भी पढ़ें: Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

2022 में कितना व्यापार हुआ

ब्रिटेन के व्यवसाय विभाग के अधिकारी ने बताया है कि दोनों देश एफटीए करने को लेकर प्रतिबद्द है। उन्होंने बताया कि साल 2022 में दोनों देशों के मध्य 34 बिलियन पाउंड का व्यापार हुआ। ये इससे पिछले साल से 10 बिलियन पाउंड अधिक रहा। दोनों देशों ने फरवरी महीने में आखिरी बार एफटीए पर बातचीत की थी। इसके बाद मार्च में अगली बैठक होनी थी, मगर खालिस्तानी विवाद की वजह से वो टल गई।

खालिस्तानी समर्थकों का हिंसक प्रदर्शन

मालूम हो कि कुछ दिनों ब्रिटेन के लंदन में स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर हुई तोड़फोड़ के लिए और खालिस्तानी समर्थकों ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किया था। इसके बाद ऐसा कहा जा रहा था कि भारत इस मसले पर ब्रिटेन की ओर से की गई कार्रवाई से संतुष्ट नहीं है। ऐसे में अब दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार वार्ता को रोक दिया गया है।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories