शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंदुनिया में बजेगा भारत का डंका, G20 की फॉरेन मिनिस्टर्स बैठक में...

दुनिया में बजेगा भारत का डंका, G20 की फॉरेन मिनिस्टर्स बैठक में US-रूस और चीन के विदेश मंत्री भी होंगे शामिल

Date:

Related stories

G-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में PM Modi की अपील, जोड़ने वाली भारतीय संस्कृति से लें प्रेरणा

G-20 के तहत पीएम मोदी ने गुरुवार को विदेश मंत्रियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत की संस्कृति से लोगों को सिखने के लिए प्रेरित किया।

G20: भारत की राजधानी दिल्ली में आज जी 20 देशों के विदेश मंत्रियों की अहम बैठक होने जा रही है। इस मीटिंग में रूस और अमेरिका के साथ चीन के फॉरेन मिनिस्टर भी शामिल होंगे। बता दें कि, 1 मार्च से भारत की अध्यक्षता में जी 20 देशों के विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक शुरू हो गई है।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहीं ये बात

इसी कड़ी में मीटिंग से 1 दिन पहले भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा उस बात को दोहराया जो कुछ महीने पहले ग्लोबल हेड लाइन बनी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने तब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से कहा था- यह वक्त जंग का नहीं, बातचीत का है। बता दें कि, भारत जी 20 की अध्यक्षता ऐसे समय में कर रहा है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है।

रूस के विदेश मंत्री एस जयशंकर से कर सकते है बातचीत

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे इस युद्ध को करीबन 1 साल से ज्यादा हो गया है लेकिन अभी भी कोई रास्ता नहीं निकल पाया है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भारत के विदेश मंत्री जयशंकर से बातचीत कर सकते हैं। इसी के साथ अमेरिका ने भी कई बार ओपन फोरम में कहा कि, भारत को जंग रोकने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करना चाहिए।

Also Read: Assembly Elections Results 2023: त्रिपुरा और नागालैंड के शुरुआती रूझानों में बीजेपी आगे, मेघालय में NPP को बढ़त

विदेश मंत्रियों की सबसे बड़ी सभा

बता दें कि, भारत की जी 20 अध्यक्षता के तहत जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक 2 मार्च को होगी। बैठक राष्ट्रपति भवन संस्कृतिक केंद्र में की जाएगी। बैठक के लिए कनाडा, अर्जेंटीना, नीदरलैंड, सिंगापुर और बांग्लादेश के विदेश मंत्री भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। इसी कड़ी में भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि, यह किसी भी जी 20 राष्ट्रपति पद द्वारा आयोजित विदेश मंत्रियों की सबसे बड़ी सभा में से एक है।

Also Read: Manish Sisodia के बाद अब कौन होगा दिल्ली का नया डिप्टी सीएम? मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिया इसका जवाब

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories