शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यSuper Rich India: अमीरों को रास नहीं आ रहा भारत, बसने के...

Super Rich India: अमीरों को रास नहीं आ रहा भारत, बसने के लिए ढूंढ रहे कोई और देश, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, CM Dhami ने श्रद्धालुओं के साथ टेका माथा; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में स्थित पवित्र बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आज खुल गए हैं। इसी के साथ चार धाम यात्रा 2024 की आधिकारिक शुरूआत भी आज से हो गई है।

Super Rich India: भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। आज भारत कंधे से कंधा मिलाकर विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। लेकिन, इसी बीच भारत पर आई एक रिपोर्ट काफी चिंताजनक है। रिपोर्ट में दावा किया गया है भारतीय अमीरों को अपना ही देश रास नहीं आ रहा है। यानी अमीर लोग तेजी से भारत छोड़ रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ऐसे हजारों ‘सुपर रिच’ लोग हैं जो भारत छोड़ चुके हैं या उसकी तैयारी में हैं। ये सभी भारत छोड़कर दूसरे देशों में बस रहे हैं।

पिछले साल 7500 ‘सुपर रिच’ लोगों ने छोड़ा देश

ये रिपोर्ट हेनले प्राइवेट वेल्‍थ माइग्रेशन द्वारा जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल करीब 7500 ‘सुपर रिच’ लोग हमेशा के लिए भारत छोड़ गए। इतना ही नहीं, इस साल भी 6500 के करीब ‘सुपर रिच’ लोग भारत छोड़ देंगे। यानी भारत से अमीरों का पलायन लगातार जारी है, जो की चिंता का विषय है। रिपोर्ट बताती है कि अगर ये सिलसिला ऐसे ही जारी है, तो ये भारत के लिए एक खतरे का संकेत है।

क्यों जरूर है ‘सुपर रिच’ लोग ?

‘सुपर रिच’ उन्हें कहा जाता है जिनका या तो कोई बड़ा बिजनेस होता है या उनके पास करोड़ों रुपये होते हैं। बिजनेस होने के चलते ये लोग सरकार को हर साल करोड़ों का टैक्स देते हैं। जिससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था चलती है। इनता ही नहीं ये लोग दूसरे लोगों को भी रोजगार देते हैं, जिससे बेरोजगारी कम होती है। इसके अलावा बाजार की ग्रोथ में इन्हीं लोगों का बड़ा योगदान होता है। ऐसे में अगर यही लोग अपना देश छोड़कर चले जाएंगे, तो ये भारत के लिए एक चिंता का विषय है।

क्यों देश छोड़ रहे ‘सुपर रिच’ लोग ?

‘सुपर रिच’ लोगों के देश छोड़ने की बड़ी वजह उनके मन में किसी सरकारी एजेंसी से कार्रवाई होने का डर होता है। ऐसा माना जाता है कि भारत के ‘सुपर रिच’ लोग अधिकतर ऐसे होते हैं जो बैंकों से हजारों करोड़ का लोन लेकर अमीर हुए, या फिर किसी काले धंधे के जरिए उनका कारोबार फला-फूला हो, तो ये डर रहता है कि कहीं पकड़े न जाएं। इसके अलावा कुछ अमीरों को देश की पॉलिसी ठीक नहीं लगतीं, कई को वातावरण ठीक नहीं लगता। ऐसे में वे उन देशों में जाते हैं जहां उन्‍हें दिक्‍कतें नहीं आएं।

ये भी पढ़ें: Manipur के इंफाल में एक बार फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने कैबिनट मंत्री के घर में लगाई आग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories