शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यNischalanand on Mohan Bhagwat: स्वामी निश्चलानंद का RSS प्रमुख पर हमला, बोेले-'वर्ण...

Nischalanand on Mohan Bhagwat: स्वामी निश्चलानंद का RSS प्रमुख पर हमला, बोेले-‘वर्ण व्यवस्था पर बोलने से पहले गीता पढ़ लेते’

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

Swami Nischalanand on Mohan Bhagwat: गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने संघ प्रमुख मोहन भागवत तथा राजनीतिक दलों पर बड़ा निशाना साधा है। विशेषकर संघ प्रमुख के वर्ण व्यवस्था ब्राह्मणों द्वारा बनाए जाने के बयान पर पलटवार करते हुए काफी खरी खोटी सुनाई है। उन्होंने कहा कि हिंदु राष्ट्र बनने में कहीं किसी प्रकार की बाधा नहीं है। लेकिन मोहन भागवत अपनी बातों को लेकर ही स्पष्ट नहीं हैं। उनके पूर्वज स्वर्ग में हैं वो आज भागवत के बयान पर रो रहे होंगे।

जानें क्या कहा शंकराचार्य ने

जबलपुर पहुंचे गोवर्धन मठ पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के द्वारा हाल के बयानों को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा ब्राह्मण होते हुए मोहन भागवत जिस तरह के बयान दे रहे हैं, उनके पूर्वज स्वर्ग में रो रहे होंगे। वर्ण व्यवस्था पर उन्हें कुछ भी बोलने से पहले गीता का पहला अध्याय पढ़ लेना चाहिए। राम राज्य को सहने की क्षमता होनी चाहिए क्योंकि जो हिंदू राष्ट्र को नहीं सह सकते वो रामराज्य को क्या सह सकता है। उन्होंने कहा कि संतों के मार्ग में कहीं कोई बाधा नहीं है, सबका हित चाहने वालों के रास्ते में कोई बाधा आती ही नहीं है। सरकार के समर्थन करने न करने से संतों का कुछ नहीं बिगड़ता। हमें सरकार की चिंता नहीं है। सरकार हमारे समर्थन के बल पर है।

इसे भी पढ़ेंः MP Politics: Digvijay Singh का Scindia पर हमला, बोले-‘ क्या अपनी ही सरकार के खिलाफ अब

राजनीति को लिया निशाने पर

स्वामी निश्चलानंद ने 18 महीने पहले हिंदु राष्ठ्र दिए गए अपने संकल्प को फिर से दोहराया  उन्होंने कहा कि उनकी मंशा बिना मार-काट के हिंदु राष्ट्र बनाने की है। उनका हमेशा से मानना रहा है कि इस देश में रहने वाले सभी लोगों के पूर्वज सनातनी हैं। समुदायों को भड़काने और फूट डालने के लिए उन्होंने राजनीति को निशाने पर लेते हुए कहा कि राजनीति में धर्म नीति, दंड नीति, अर्थ नीति और क्षेत्र नीति ही पर्याय है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि किस तरह शासनतंत्र की सहभागिता से अपने-अपने नकली शंकराचार्यों को राजनीतिक पार्टिंयों ने खड़ा किया। चाहे कांग्रेस हो, सपा,राजद, बसपा या फिर बीजेपी हो, इन्होंने शंकराचार्यों को बनाकर घुमाया। जहां मुलायम सिंह यादव ने अंगद नाम के व्यक्ति को तो वहीं लालू प्रसाद यादव ने रमेश राम नामक व्यक्ति को शंकराचार्य बनाकर घुमाया।

इसे भी पढ़ेंः Bilawal Bhutto in SCO India: क्या भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत होगी शुरू? ड्रैगन के इशारे पर पाक कर रहा ये काम!

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories