गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यNoida News: नोएडा में सड़क पर आने को मजबूर हुए स्कूली बच्चे,...

Noida News: नोएडा में सड़क पर आने को मजबूर हुए स्कूली बच्चे, प्रार्थना की नहीं मिल रही जगह

Date:

Related stories

Noida News: देश के नोएडा के सेक्टर 45 में एक प्राथमिक विद्यालय के छात्र सड़क पर प्रार्थना करने पर मजबूर है। बता दें कि यह ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि छात्र जहां पर पहले प्रार्थना करते थे। उस मैदान में अब निर्माण से संबंधित गतिविधियां शुरू हो गई है। जैसे छात्रों को अब सड़क पर प्रार्थना करनी पड़ रही है।

सड़क पर प्रार्थना करते हैं बच्चे

हालांकि की यह एकमात्र समस्या नहीं है, जिनकी वजह से स्कूल के छात्रों को इतनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि 12 साल से ज्यादा का समय हो गया है स्कूल के पास अभी तक अपनी कोई बिल्डिंग नहीं है। इससे पहले कक्षाएं सेक्टर 45 में एक सरकारी जलापूर्ति केंद्र में बच्चों के लिए आयोजित की जाती थी। जिसमें मात्र दो कमरे खाली थे।

बता दें कि 2017 से यह स्कूल काशीराम कॉलोनी में एक आवास से भवन की तीन मंजिलों पर संचालित हो रहा है। इसमें कुल 211 छात्र शिक्षा लेते हैं। छात्रों के पास कोई भी अधिकृत खेल मैदान नहीं है। छात्र पहले पास के खाली मैदान में चले जाते थे। लेकिन हाल ही में उस जमीन पर अब निर्माण शुरू हो गया है। इसकी वजह से छात्रों को सुबह की प्रार्थना अन्य बाहरी गतिविधियों के लिए सड़क का इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

सड़क पर बच्चों की देख-रेख करते हैं शिक्षक

स्कूल के प्रिंसिपल ने आगे की जानकारी देते हुए बताया कि दोपहर के भोजन के अवकाश के दौरान, हम, शिक्षक, सड़क पर खेल रहे छात्रों की सुरक्षा के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए स्कूल के गेट और सड़क पर खड़े होते हैं, ताकि कोई दुर्घटना न हो।

वहीं कक्षा 1 के एक छात्र ने खेल के मैदान की कमी पर अफसोस जताया। “अन्य स्कूलों में, मेरे दोस्तों की खेल कक्षाएं होती हैं, और वे वार्षिक खेल दिवस भी आयोजित करते हैं। लेकिन हम बाहर नहीं खेल सकते। क्योंकि कोई मैदान नहीं है, ”बच्चे ने कहा स्कूल में पर्याप्त कक्षाओं का भी अभाव है।

शिक्षकों के मुताबिक, इससे न सिर्फ उनका काम दोगुना हो गया है, बल्कि सिलेबस पूरा होने में भी देरी हो रही है। एक शिक्षक ने कहा, कमरे इतने छोटे हैं कि कभी-कभी हम सभी बेंच हटा देते हैं ताकि अधिक छात्र फर्श पर बैठ सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories