शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंअब 5 साल तक मिलेगा मुफ्त राशन, योजना का ऐसे उठाएं लाभ

अब 5 साल तक मिलेगा मुफ्त राशन, योजना का ऐसे उठाएं लाभ

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana: देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं और इसको लेकर कई तरह के ऐलान किए जा रहे हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी ने आज एक चुनावी जनसभा को संबोधित करेत हुए बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने का कि देश का कोई नागरिक भूखा ना सोए इसके लिए 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली योजना को भाजपा सरकार अब अगले पांच साल के लिए और बढ़ाएगी। बता दें कि केन्द्र सरकार पहले भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन देती रही है जिसे अब अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति के पास राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।

ऐसे उठाए योजना का लाभ

केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ उठाकर व्यक्ति प्रति माह मुफ्त राशन पा सकता है। इसके लिए व्यक्ति के पास इस योजना के तहत राशन कार्ड का होना जरुरी है। जिन लोगों का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है उन्हें सरकारी राशन की दुकान के माध्यम से ये लाभ दिया जाता है। वहीं जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है और वो इसके योग्य है तो ऐसे व्यक्ति अपने नजदीकी तहसील में जाकर राशन कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषणा मार्च 2020 में की गई थी। देश उस समय कोरोना की चपेट में था और लोगों को इस चुनौती से निकालने के लिए राहत पैकेज देने की घोषणा हुई थी। हालाकि इसे कई चरणों में विस्तार देकर दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ाया गया था। अब पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद मुफ्त राशन देने की योजना को अगले 5 सालों के लिए बढ़ाया गया है।

80 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिलेगा। इस योजना के हिसाब से अनाज के रुप में प्रति यूनिट 5 किलो चावल और गेहूं उपलब्ध कराया जाता है जिससे की देश के नागरिक अपनी आजीविका चला सके। ध्यान देने योग्य बात ये है कि केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत लोगों को एनएफएसए (NFSA) के तहत दिए जाने वाले राशन से अतिरिक्त राशन उपलब्ध कराया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories