गुरूवार, जून 20, 2024
होमख़ास खबरेंHSRP: गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट को लेकर पंजाब ट्रैफिक पुलिस...

HSRP: गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट को लेकर पंजाब ट्रैफिक पुलिस सख्त, नहीं किया ये काम तो कटेगा चालान

Date:

Related stories

तपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी होगा फायदा; चेक करें IMD की ताजा रिपोर्ट

Punjab-Haryana Weather Update: उत्तर भारत के दो प्रमुख कृषि प्रधान राज्य हरियाणा व पंजाब में इन दिनों धान की बुआई शुरू होने वाली है। हालाकि इस बीच भीषण गर्मी का दौर भी जारी है और लोगों को चिलचिलाती धूप के साथ उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग में ऑफिसर के पद पर निकली भर्ती, चयन इंटरव्यू के आधार पर; जानें कब से कर सकेंगे अप्लाई?

SHS Bihar CHO Recruitment 2024: बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसाइटी (SHS) की ओर से नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं के लिए एक खुशखबरी दी गई है। दरअसल स्वास्थ्य सोसाइटी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) के 4500 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए आवेदन 1 जुलाई से शुरू हो सकेगा।

HSRP: पंजाब के सीएम भगवंत मान अब राज्य की यातायात व्यवस्था को सही करने में जुट गए हैं। सीएम मान ने इसको लेकर उच्चस्तरीय बैठक की है जिसमें ट्रैफिक विभाग के कई बड़े अधिकारी मौजूद थे। ऐसे में इस बैठक के बाद फैसला लिया गया है कि पंजाब में रहने वाले सभी गाड़ी मालिकों को अपने वाहनों में उच्च सुरक्षा वाले नंबर प्लेट को लगवाना जरुरी है। सरकार की तरफ से उच्च सुरक्षा वाले इस नंबर प्लेट को लेकर गाइडलाइन जारी करते हुए ये बताया गया है कि जिन्होंने अभी तक अपने गाड़ी में ये नंबर प्लेट नहीं लगवाया है वो लगवा सकते हैं। इसके लिए सरकार की तरफ से आखिरी तारीख 30 जून घोषित किया गया है। पहले ये तारीख 31 मार्च तक थी।

स्टेट ट्रांसपोर्ट पंजाब की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन

पंजाब के स्टेट ट्रांसपोर्ट की तरफ से इसको लेकर गाइडलाइन जारी की है । स्टेट ट्रांसपोर्ट के कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया है कि ” मोटर वहीकल्स रूल्स 1989 के रूल नंबर 50 के मुताबिक पंजाब के सभी वाहनों में HSRP का सही रहना जरूरी है। वहीं इसको लेकर ये बताया गया है कि जिन वाहनों का फाइमेंट अभी भी बाकी है वो इसके वेबसाइट www.punjabtransport.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। वहीं ट्रांसपोर्ट कमिश्नर की मानें तो अगर निर्धारित किए गए समय के अनुसार अगर कोई व्यक्ति इसको पूरा नहीं करता है तो उसको ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा । वहीं सरकार की तरफ ये भी कहा गया है कि इसको लेकर पंजाब ट्रांसपोर्ट पुलिस राज्य में हर जगह पर चलान मुहिम की शुरुआत करें।

ये भी पढ़ें: Kejriwal and Mann in Jalandhar: जालंधर पहुंचे केजरीवाल और भगवंत मान, डेरा बल्ला को सौंपेंगे 25 करोड़ का चेक

कहां करें अप्लाई

पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से इसको लेकर एक ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई है। अगर किसी भी व्यक्ति को हाई सिक्योरिटी वाले इस नंबर प्लेट को लेना है तो सबसे पहले उसे www.pinjabhrsp.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। इस वेबसाइट पर गाड़ी से जुड़ी हुई सभी तरह की जानकारियों को भरना पड़ेगा। वहीं बताया गया है कि जो भी व्यक्ति इस नंबर प्लेट को नही लगाए हुए पकड़ा गया तो उसे 2 से 3 हजार रूपए का चलान भी भरना पड़ सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया है आदेश

सुप्रीम कोर्ट और भारत सरकार की तरफ से ये कहा गया है कि ” भारत में जिन लोगों के पास वाहन है उन्हें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना जरूरी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि इसका उलंघन करते हुए अगर कोई वाहन मालिक पकड़ा जाता है तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।” इसके साथ ही ये भी कहा गया है गाड़ियों पर लगे हुए ये नंबर प्लेट बिल्कुल भी साफ सुथरी होने चाहिए।

ये भी पढ़ें: CM Mann का एक और ऐतिहासिक फैसला, PAU और GADVASU के लिए यूजीसी स्केल को दी मंजूरी

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories