शनिवार, मई 25, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News:भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में ‘ घर-घर...

Punjab News:भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में ‘ घर-घर मुफ़्त राशन स्कीम’ का आग़ाज़ पहले पड़ाव में 25 लाख लाभपात्रियों को होगा फ़ायदा

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब में तपती गर्मी के साथ हीट वेव का कहर! जानें इस मौसम में खुद को कैसे रखें सुरक्षित?

Punjab News: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी के साथ हीट वेव का कहर देखने को मिल रहा है। इसके तहत राज्य के कई ऐसे इलाके हैं जहां तापमान लगातार 42 से 45 डिग्री सेल्सियस को पार करता नजर आ रहा है।

Punjab News: मान सरकार की ‘तीर्थ योजना’ साकार कर रही बुजुर्गों का सपना, मुफ्त यात्रा समेत मिल रही कई सुविधा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार अलग-अलग योजनाओं को लॉन्च कर लोगों के हितों का ध्यान रख रही है। इसी क्रम में मान सरकार के 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' की भी खूब तारीफ होती है।

Punjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश, जानें कैसे लाखों युवाओं का सपना हो रहा साकार?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान आए दिन राज्य में निवेश को लेकर प्रयासरत नजर आते हैं। सीएम मान खुले मंचो से भी निवेशकों को पंजाब के विभिन्न हिस्सों में निवेश करने की अपील करते हैं जिसके फलस्वरुप पंजाब आज निवेश के क्षेत्र में नया इतिहास लिख रहा है।

Chandigarh News: पंजाब-हरियाणा HC में लॉन्च हुआ E-HCR वेबसाइट, जानें कैसे लाभकारी होगा ये डिजिटल प्लेटफॉर्म

Chandigarh News: तकनीक के इस बदलते दौर में डिजिटल क्रांति का जोर है। इसी क्रम में भारतीय न्यायिक प्रणाली भी डिजिटल परिवर्तनके युग में प्रवेश कर इस अभियान का हिस्सा बनना चाहती है।

Punjab News: आम आदमी क्लीनिक पर बेहतर इलाज पा रहे मरीज, जानें क्यों सुर्खियों में है CM Mann की ये योजना

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) के विभिन्न योजनाओं को लेकर खूब चर्चा होती है। आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक योजना भी उनमे से एक है।

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज गाँव सलाना दुल्ला सिंह की दविन्दर कौर को राशन की किट सौंप कर राज्य में ‘ घर- घर मुफ़्त राशन’ पहुँचाने के नए इंकलाबी कदम का आग़ाज़ किया।

Punjab News: मुख्यमंत्री ने उम्मीद व्यक्त की कि अब लोगों को घर बैठे ही राशन मिलना शुरू हो जाएगा।


इस जनहितैषी योजना को शुरू करने वाले पंजाब के मुख्यमंत्री ने उम्मीद व्यक्त की कि अब लोगों को घर बैठे ही राशन मिलना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह दिन अब बीते चुके हैं जब लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट के अंतर्गत मिलते राशन को लेने के लिए काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता था। लोगों को अपने काम छोड़ कर या समय न होने के कारण कई बार अनाज लेने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता था।

अब लाभपात्रियों को उनके घरों पर पैक हुए आटे का वितरण शुरू होने से नए युग की शुरुआत होगी जिसके अब लोगों को राशन लेने के लिए विशेष तौर पर बेमौसमी हालात में लंबी लाईनों में खडे होने ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी। इसके न केवल लोगों को घर बैठे पौष्टिक अनाज मिलना सुनिश्चित होगा बल्कि लोगों के समय, पैसे और ऊर्जा की भी बचत होगी। राशन देने के मौके पर लाभपात्रियों को राशन के भार वाली रसीद देने सहित अन्य सभी ज़रूरी व्यवस्थाएं की बायोमैट्रिक प्रामाणिकता होगी।

घर- घर राशन’ पहुँचाने की योजना


‘ घर- घर राशन’ पहुँचाने की योजना ‘ माडल फेयर प्राइस शापज़’ के द्वारा शुरू की जाएगी और इनको पंजाब स्टेट को-आपरेटिव स्पलाई एंड मार्किटिंग फेडरेशन लिमिटड ( मार्कफैड्ड) द्वारा सर्वोच्च सहकारी संस्थान के तौर पर चलाया जाएगा और राष्ट्रीय ख़ुराक सुरक्षा एक्ट के अंतर्गत सहकारी संस्थाओं को प्राथमिकता दी जाती है। इस समय पर इस प्रकार की 600 माडल फेयर प्राइस शापज़ तैयार है जबकि मगनरेगा के द्वारा इसी प्रकार की 200 अन्य दुकानें तैयार की जाएंगी। इस स्कीम की विलक्षणता यह है कि लाभपात्री को उनके गाँव में राशन की स्पलाई के बारे में एस.एम.एस.से आगामी सूचित किया जाएगा।


यदि इस स्कीम के अंतर्गत कोई फीडबैक, सुझाव या शिकायत हो तो टोल फ्री नंबर 1100 पर सूचित किया जा सकता है। लाभपात्रियों द्वारा गेहूँ के आटे को बदलवाने या राशन घर पहुँचाने पर उनसे कोई भी खर्चा नहीं लिया जाएगा। योग्य लाभपात्रियों को प्रत्येक महीने राशन की स्पलाई की जाएगी और यह योजना पिछले समय में प्रचलित चोरियों, अनाज की जमाखोरी को रोकने की तरफ बड़ा कदम है। नई स्कीम राज्यभर में पहले पड़ाव में 25 लाख लाभपात्रियों को बड़ी राहत देने साथ- के साथ गाँवों के 1500 नौजवानों को रोजग़ार के मौके प्रदान करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories