मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRope-Way Transport: वाराणसी में जल्द बनने जा रहा देश का पहला रोप-वे...

Rope-Way Transport: वाराणसी में जल्द बनने जा रहा देश का पहला रोप-वे ट्रांसपोर्ट, एक बार में 4500 यात्री कर सकेंगे सफर

Date:

Related stories

Rope-Way Transport: उत्तर प्रदेश का वाराणसी इन दिनों विकास की राह पर चल रहा है। बता दें कि, जल्द ही काशी को नई सौगात मिलने जा रही है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में देश का पहला रोप-वे ट्रांसपोर्ट बनने जा रहा है। रोप-वे ट्रांसपोर्ट को वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन से गौदौलिया यानी काशी विश्वनाथ धाम तक चलाया जाएगा। यह रोप-वे 4.2 किलोमीटर लंबाबनाया जाएगा। वाराणसी के इस रोप-वे को बनाने में कुल 461 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सरकार ने वाराणसी में बढ़ते ट्रैफिक के बोझ को देखते हुए इस फैसले को लिया है।

ट्रैफिक की मारामारी से मिलेगा छुटकारा

10 फरवरी से 12 फरवरी को लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में इस प्रोजेक्ट की नींव रखी गई थी। रोप-वे ट्रांसपोर्ट के जरिए कैंट से गौदौलिया तक का सफर मात्र 15 मिनट में तय किया जा सकेगा। बता दें कि, वाराणसी गौदौलिया से आपके पैसों के साथ-साथ आपकी टाइम की भी बचत होगी। गौदौलिया से आपको ट्रैफिक की मारामारी से छुटकारा मिलेगा। आपको बता दें कि, कैंट से गोदौलिया तक की दूरी करीबन 5 किलोमीटर है जिसको तय करने में ऑटो रिक्शा से 45 मिनट लगते हैं। गौदौलिया के आने से इसकी दूरी भी कम हो जाएगी और पहुंचने का समय बचत होएगी।

ये भी पढ़ेंः लोगों की नब्ज टटोलने भिंड पहुंचे सीएम शिवराज,क्या इस बार ‘Vikas Yatra’ दे पाएगी सत्ता का ताज

काशी की कला संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी

ऐसा बताया जा रहा है कि, वाराणसी में ट्रैफिक की मारामारी से छुटकारा को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि पर्यटकों को दूर से ही काशी की कला संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इस रूप में में एक बार में 4,500 यात्री सफर कर सकेंगे। वहीं जमीन से इस रोप-वे ट्रांसपोर्ट की हाइट 11 मीटर रहेगी। पूरे दिन में इस रोप-वे ट्रांसपोर्टेशन पर 25000 यात्री सफर कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः धीरेंद्र शास्त्री के गुरु रामभद्राचार्य की भविष्यवाणी का वीडियो हुआ वायरल, PM Modi के बारे में कही ये बड़ी बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories