सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यTATA Steel Plant Ludhiana: लुधियाना में बनेगा देश का दूसरा सबसे बड़ा...

TATA Steel Plant Ludhiana: लुधियाना में बनेगा देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टील प्लांट, CM Mann ने बताया युवाओं को कैसे होगा फायद?

Date:

Related stories

Punjab News: मार्ग सुरक्षा मामले में कीर्तिमान गढ़ रहा SSF! CM Mann भी हुए कर्मचारियों के मुरीद

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी अपने योजनाओं को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहती है।

TATA Steel Plant Ludhiana: पंजाब के लुधियाना में देश के दूसरे सबसे बड़े स्‍टील प्‍लांट की आधारशिला रखी गई है। यह स्टील प्लांट टाटा का है,  जिसका शिलान्यास मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को किया। इस प्लांट को 2600 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। इससे 2500 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्‍त होंगे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री भगवान मान ने खुद इस बात की जानकारी दी।

‘हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार’

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन्होंने लिखा, ‘आज हमने देश में TATA के दूसरे सबसे बड़े स्टील प्लांट का शिलान्यास किया ..लुधियाना में बनने वाला ये प्लांट 2600 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा और करीब 2500 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा इसके साथ… हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा निवेश हो ताकि युवाओं को रोजगार मिले और पंजाब की आने वाली पीढ़ी नए पंजाब की कहानी लिखे।’

‘पंजाब की खुशहाली में नीम का पत्थर

टाटा स्टील के प्लांट का नींवपत्थर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रखा और इसे पंजाब की खुशहाली के लिए एक नींव पत्थर बताया। उन्होंने कहा की टाटा जैसी कंपनी जमशेदपुर के बाद सबसे बड़ा प्लांट पंजाब में लगा रही है, हमारे लिए बड़ी बात है। सीधे तौर पर दो हजार और कई हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से कारोबार मिलेगा। इसके लिए पंचायतों का धन्यवाद, जिन्होंने प्रोजेक्ट के लिए अपनी जमीन दी ।

स्क्रैप को सीधे स्टील में कन्वर्ट करेगा प्लांट

टाटा सीईओ एवं एमडी टीवी निरेंदरन ने कहा कि अगस्त 2022 में हमने एमओयू साइन किया था और आज यहां स्टील प्लांट आरंभ किया जा रहा है। 12 महीने में हमें हर तरह की क्लीयरेंस मिली है। उन्होंने कहा की हम यहां 7 लाख 50 हजार टन स्टील का निर्माण हर साल करेंगे। इस तकनीक के प्लांट में स्क्रैप को रिसाइकिल कर स्टील बनाएंगे, लेकिन इसमें किसी तरह का प्रदूषण नहीं होगा।

ग्रीन पावर को लेकर भी हम काम करेंगे, ताकि कम से कम बिजली का इस्तेमाल हो। उन्होंने कहा की यह भारत का पहला ऐसा प्लांट होगा जो स्क्रैप को सीधे स्टील बनाकर निकालेगा। बीस महीनों में हमारी इस प्लांट को आरंभ करने की योजना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें