सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यG20 Summit के 'नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र' पर यूक्रेन की प्रतिक्रिया...

G20 Summit के ‘नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र’ पर यूक्रेन की प्रतिक्रिया आई सामने, रूस ने इसे संतुलित बताकर कही यह बात

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

G20 Summit: भारत की राजधानी नई दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 9 सितंबर से हुई थी। वही इसकी समाप्ति 10 सितंबर को होगी। ऐसे में आपको बता दें कि, G-20 समिट के पहले दिन सभी देशों के बीच की सहमति से “नई दिल्ली लीडर समिति डिक्लेरेशन” को अपनाया गया। “नई दिल्ली लीडर समिति डिक्लेरेशन” में रूस-यूक्रेन युद्ध और आतंकवाद जैसे कई मुद्दों पर बात की गई। ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि, इस घोषणा पत्र को लेकर यूक्रेन और रूस की प्रतिक्रिया सामने आई है।

रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर कही ये बात

दरअसल G-20 समिट के पहले दिन की घोषणा पत्र में यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर भी बातचीत की गई थी। इसमें रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर कहा गया था कि, इस युद्ध का पूरी दुनिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। साथ ही दुनिया भर में इसकी वजह से महंगाई भी बढ़ रही है। ऐसे में आपको बता दें कि,रूस ने भारत द्वारा प्रस्तुत किए गए इस घोषणा पत्र की प्रशंसा की रूस ने इस घोषणा पत्र को संतुलित बताया।

घोषणा पत्र लेकर कही ये बात

रुसी मीडिया के हवाले से सरकारी वार्ताकार स्वेतलाना लुकाश कहते हैं कि, ‘यूक्रेन मुद्दे पर बहुत कठिन बातचीत हुई। सबसे पहले ब्रिक्स देशों और साझेदारों की सामूहिक स्थिति ने काम किया। सब कुछ संतुलित रूप में परिलक्षित हुआ।’ उन्होंने आगे कहा कि, ‘यह मंच के लगभग बीस साल के इतिहास में सबसे कठिन जी20 शिखर सम्मेलन में से एक था। शिखर सम्मेलन से पहले घोषणा पर सहमति बनने में लगभग 20 दिन लग गए। साथ ही स्वेतलाना लुकाश आगे कहते हैं कि, यह न केवल यूक्रेन विषय को लेकर था, बल्कि सभी प्रमुख मुद्दों पर स्थिति में मतभेदों के कारण भी था। मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन और कम कार्बन ऊर्जा प्रणालियों में संक्रमण के मुद्दे सबसे अहम बने हुए थे।’

यूक्रेन ने भी दी प्रतिक्रिया

ऐसे में आपको बता दें कि, इस घोषणा पत्र पर यूक्रेन की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार को जी20 नेताओं की घोषणा पर अंतिम क्षण तक चर्चा चलती रही और आम सहमति बनने से पहले यूक्रेन युद्ध सबसे विवादास्पद मुद्दा रहा था। अधिकारी ने भारत के मजबूत नेतृत्व की सराहना की और कहा कि ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने भी वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories