सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Cabinet Expansion: योगी सरकार के कैबिनेट में इन नए चेहरों को...

UP Cabinet Expansion: योगी सरकार के कैबिनेट में इन नए चेहरों को मिल सकता है मौका, ओपी राजभर को लेकर अटकलों का दौर जारी

Date:

Related stories

UP Cabinet Expansion: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलों का दौर जारी है। कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस विषय को संज्ञान में लेकर मंत्रिमंडल का विस्तार कर कुछ नए चेहरों को सरकार का हिस्सा बना सकती है। इसमें सपा का साथ छोड़कर आए सुभासपा नेता ओपी राजभर, दारा सिंह चौहान व कुछ अन्य चेहरों के शामिल होने की खबर है। हालाकि ओपी राजभर को लेकर अटकलों का दौर जारी है। दावा किया जा रहा है कि यूपी सरकार अक्टूबर महीने में शुरु होने वाले नवरात्र के दौरान मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है। हालाकि इस संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

बता दें कि मार्च 2022 में विधानसभा चुनाव के संपन्न होने के बाद से यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा ने पूर्ण बहुमत से सरकार बनाया था। इस दौरान सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए 52 मंत्रियों को कैबिनेट में जगह दी गई थी। अब इसको लेकर कहा जा रहा है कि जल्द ही इसका विस्तार कर रिक्त पड़े पदों को भरने का काम कर सकती है।

कैबिनेट में कई जगहों के रिक्त होने की खबर

बता दें कि 2022 में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सूबे में भाजपा की सरकार बनी। इस दौरान कुल 52 कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाकर मंत्रिमंडल का हिस्सा बनाया गया। इस मंत्रिमंडल में चेहरों को शामिल करने के दौरान सभी तरह के समीकरण को ध्यान में रखा गया था। इसके तहत 18 कैबिनेट मंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार के मंत्री और 20 राज्यमंत्रीयों को मंत्रिमंडल में जगह दी गई। अब भी इसमें 8 जगहें खाली हैं और कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रिमंडल का विस्तार कर रिक्त पड़े इन जगहों को भर सकती है। बता दें कि यूपी सरकार में कुल मंत्रियों की संख्या 60 तक हो सकती है।

ओपी राजभर को लेकर जारी है अटकलों का दौर

बता दें कि यूपी की सियासत में अपनी अलग छाप छोड़ चुके सुभासपा नेता ओपी राजभर अब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए का हिस्सा हैं। ओपी राजभर ने जून-जुलाई के महीने में ही समाजवादी पार्टी का साथ छोड़कर एनडीए के साथ जुड़ने का ऐलान किया था। इसके बाद से लगातार इस बात को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि ओपी राजभर को भाजपा अपने मंत्रिमंडल का हिस्सा बना सकती है। बता दें कि राजभर पहले भी एनडीए का हिस्सा रह चुके हैं और 2017 में भाजपा की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि भाजपा जल्द ही अपने इस पुराने सहयोगी को मंत्रिमंडल में शामिल कर अपने समीकरण को और मजबूत कर सकती है।

वहीं घोसी सीट से पूर्व विधायक दारा सिंह चौहान को लेकर भी कहा जा रहा है कि भाजपा उन्हें विधान परिषद के रास्ते सदन में भेजकर अपने मंत्रिमंडल में समाहित करके सरकार का हिस्सा बना सकती है। दारा सिंह चौहान ने सपा का साथ छोड़कर अब फिर भाजपा का दामन थाम लिया। चौहान भी 2017 से 2022 तक यूपी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। हालाकि उन्होंने 2022 के विधानसभा चुनाव में स्वामी प्रसाद मौर्य व धर्म सिंह सैनी जैसे नेताओं के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल होने का निर्णय लिया था और घोसी सीट से जीत दर्ज की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें