रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए बड़ी व्यवस्था लागू,...

Noida News: नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए बड़ी व्यवस्था लागू, पार्किंग क्षेत्रों में रिजर्व होगी स्पेस, ऐसे मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

Noida News: नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अब नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पार्किंग का झंझट खत्म होने वाला। इलेक्ट्रिक वाहनों की पार्किंग के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण (Noida Development Authority) ने एक नई व्यवस्था शुरू की है।

व्यवस्था के तहत हर पार्किंग क्षेत्र में 20 प्रतिशत पार्किंग ई-वाहनों के लिए रिजर्व रहेगी। इसके साथ ही पार्किंग संचालक को पार्किंग में चार्जिंग सुविधा देना भी देनी होगी। नोएडा प्राधिकरण ने इसे हर पार्किंग में अनिवार्य कर दिया है। ये व्यवस्था गुरुवार (10 अगस्त, शुक्रवार) से लागू कर दी गई है।

ई-वाहनों के खत्म होगा पार्किंग का झंझट

नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी (Noida Development Authority) के CAP इश्तियाक अहमद ने बताया कि नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ये व्यवस्था लागू की गई है। उन्होंने बताया कि ई-वाहन चार्जिंग पॉलिसी लागू होने के बाद नोएडा प्राधिकरण ने ये फैसला लिया है।

इस व्यवस्था के तहत अब घरों को छोड़कर नोएडा में बनने वाले सभी हाउसिंग और कमर्शियल प्रोजेक्ट्स, उद्योग, आईटी समेत अन्य बड़े क्षेत्र वाली जगाहों पर बिल्डरों को ये सुनिश्चित करना होगा की वहां बन रही पार्किंग में 20 प्रतिशत पार्किंग ई-वाहनों के लिए रिजर्व की जाए। इसके साथ ही वहां चार्जिंग सुविधा भी प्रदान की जाए।

इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि इस नई व्यवस्था से इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ावा मिलेगा और प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने कहा कि गुरुवार से ये व्यवस्था लागू कर दी गई है, जिससे आने वाले समय में लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण ने इसको लेकर एक बैठक भी बुलाई है। जिसमें इस पर विस्तार से चर्चा होगी और महाप्रबंधक सहित अन्य अधिकारियों को इसकी जानकारी दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories