मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida Airport से प्रभावित वन्य जीवों के लिए बनेगा रिहैबिलिटेशन सेंटर, 6...

Noida Airport से प्रभावित वन्य जीवों के लिए बनेगा रिहैबिलिटेशन सेंटर, 6 महीने में बनकर होगा तैयार

Date:

Related stories

Noida Airport: नोएडा के जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के चलते अब वन्य जीव प्रभावित नहीं होंगे। वन विभाग जल्द ही वन्य जिवों के लिए एनिमल रेस्क्यू सेंटर यानी रिहैबिलिटेशन सेंटर बनाएगा। धनौरी वेटलैंड के नजदीक इस एनिमल रेस्क्यू सेंटर का निर्माण किया जाएगा। जिस पर 5.40 करोड़ की लागत आएगी। जबकि 6 महीने में इसका काम पूरा हो जाएगा।

एयरपोर्ट निर्माण से प्रभावित हो रहे वन्य जीव

वन्य जीवों के पुनर्वास पर भारतीय वन्य जीव संस्थान द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट से इस बात की जानकारी मिली है। दरअसल, जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इसके लिए हजारों हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई थी। जमीन अधिग्रहण से पहले प्रभावित क्षेत्र में वन्य जीवों की उपस्थिति एवं उनके पुनर्वास के लिए भारतीय वन्य जीव संस्थान को रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया था। इसी रिपोर्ट से रिहैबिलिटेशन सेंटर की बात सामने आई है।

रिपोर्ट में ये जानकारी आई सामने

संस्थान की रिपोर्ट में बताया गया था कि प्रभावित क्षेत्र में काले हिरण, नील गाय व सारस आदि का प्रवास है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण से इन वन्य जीवों का प्राकृतिक आवास नष्ट हो जाएगा। वन्य जीवों के पुनर्वास एवं सरंक्षण के लिए कार्ययोजना तैयार की गई थी। इसमें एनिमल रेस्क्यू सेंटर एवं रिहैबिलिटेशन सेंटर का निर्माण शामिल था। एयर कार्गो के जरिये आने वाले जीवों को भी इस केंद्र में रखा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अपील का असर, मणिपुर में कई जगह लोगों ने सरेंडर किए हथियार

वन्य जीवों के कारण निर्माण में आ रही दिक्कत

वहीं, वन्य जीवों के कारण नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण में भी दिक्कत आ रही है। निर्माण साइट पर भारी मशीनरी व श्रमिकों की मौजूदगी है। साइट पर वन्य जीवों के कारण हादसे की आशंका को देखते हुए विकास कर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (नियाल) को पत्र लिखकर वन्य जीवों के पुनर्वास का आग्रह किया था।

वन विभाग करेगा रिहैबिलिटेशन सेंटर का निर्माण

नागरिक उड्डयन विभाग ने एनिमल रेस्क्यू सेंटर एवं रिहैबिलिटेशन सेंटर के निर्माण की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी है। 5.40 करोड़ में से 4.5 करोड़ रुपये एनिमल रेस्क्यू सेंटर एवं रिहैबिलिटेशन सेंटर के निर्माण पर खर्च होंगे। इसके अलावा 90 लाख रुपये धनौरी वेटलैंड पर खर्च किए जाएंगे। इसका निर्माण दस हेक्टेयर जमीन पर होगा। इसमें पांच हेक्टेयर जमीन वन विभाग के पास है। शेष पांच हेक्टेयर जमीन यमुना प्राधिकरण वन विभाग को निशुल्क उपलब्ध कराएगा।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: सामने आई बृजभूषण के खिलाफ FIR की जानकारी, सेक्सुअल फेवर, छेड़छाड़ जैसे 10 आरोप, कई धाराओं में दर्ज है केस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories