मंगलवार, जून 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP GIS 2023: युवाओं को पढ़ाने, बढ़ाने और रोजगार से जोड़ने पर...

UP GIS 2023: युवाओं को पढ़ाने, बढ़ाने और रोजगार से जोड़ने पर यूपी सरकार ने किया फोकस

Date:

Related stories

UP सरकार की इस खास मुहिम से वेतन वृद्धि का लाभ उठा सकेंगे लाखों कर्मचारी, जानें कैसे मिलेगा फायदा?

UP News: यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी सामने लाई है। ताजा जानकारी के अनुसार अब वेतन वृद्धि का लाभ रिटायर होने वाले राज्य कर्मचारियों को पेंशन और ग्रेच्युटी में वृद्धि के रूप में मिलेगा।

UP की अर्थव्यवस्था को लगे पंख! जल्द हासिल होगा वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य; जानें क्या है CM Yogi की खास तैयारी?

UP News: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयासरत नजर आती है। यही वजह है कि राज्य की अर्थव्यवस्था को लगातार पंख लगे हैं और आज परिणाम स्वरुप यूपी की इकॉनमी में 9 लाख करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिला है।

UP में किसानों के लिए कारगर साबित होगी ये खास योजना, सोलर पंप लगवाने पर मिल रही तगड़ी सब्सिडी; जानें डिटेल

UP News: भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज भी देश की आधी से ज्यादा आबादी अपनी आय के लिए खेती पर निर्भर है। यही वजह है कि हमारे देश में केन्द्र के साथ राज्य की सरकारें, किसानों के हित में समय-समय पर कई तरह के स्कीम लॉन्च करती हैं और उन्हें लाभ प्रदान करती हैं।

न्याय संहिता से जुड़े नए कानून को लेकर सख्त हुए CM Yogi, UP के सभी जिलों में फॉरेंसिक लैब बनाने के निर्देश; जानें डिटेल

UP News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। उन्होंने सरकार के विभिन्न विभागों के अपर प्रमुख सचिव व प्रमुख सचिवों के साथ समीक्षा बैठक कर सख्ती के साथ कई अहम निर्देश जारी किए हैं।

UP News: खुशखबरी! योगी सरकार युवाओं के लिए खोलेगी नौकरी का पिटारा, विभागों को रिक्त पद भरने के निर्देश जारी; जानें डिटेल

UP News: लोक सभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के साथ ही सभी राज्य सरकारें एक्शन मोड में हैं। इसी क्रम में सभी विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर सरकार की आगामी कार्यप्रणाली पर चर्चा की जा रही है।

UP GIS 2023: हायर एजुकेशन के जरिए युवाओं को पढ़ाने, बढ़ाने और रोजगार से जोड़ने पर यूपी सरकार ने पूरा फोकस किया है। New Education Policy-2020 के जरिए युवाओं को शिक्षा से जोड़कर ‘आकाश’ देने के लिए सरकार संकल्पित है। इसे देखते हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आखिरी दिन रविवार को भारद्वाज हाल-3 में ‘डिकोडिंग नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020’ विषय पर सत्र का आयोजन किया गया। इसमें मौके पर ही 6680 करोड़ से अधिक के 8 निवेश प्रस्ताव मिले। माना जा रहा है कि इससे करीब 13000 युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

शिक्षा को संस्कार, रोजगार, तकनीक से जोड़ना है लक्ष्य


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा व विज्ञान-प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 शिक्षा के नए कलेवर व राष्ट्र की प्रगति से जोड़ने के लिए आई है। हमारा प्रयास है कि शिक्षा संस्कार से जुड़कर ज्ञान का माध्यम बने। उच्च शिक्षा मंत्री ने मंत्र दिया कि पढ़ने से ज्यादा सीखना जरूरी है। पढ़ा-लिखा भूल सकते पर सीखा कभी नहीं भूल सकते। शिक्षा को संस्कार, रोजगार, तकनीक से जोड़ना है। शिक्षा सिर्फ डिग्री नहीं, यह ज्ञान-विज्ञान, अनुसंधान से जोड़ती है। यही मूल में होना चाहिए।समारोह में प्रदेश सरकार के मंत्री आशीष पटेल, माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी, मुख्यमंत्री के शिक्षा सलाहकार प्रो. डीपी सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय, उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. सुधीर बोबडे आदि मौजूद रहे।

UP Global Investors Summit में 32.92 लाख करोड़ का निवेश, बनेंगे 92.50 लाख रोजगार के नए मौके : CM Yogi

6680 करोड़ से अधिक के 8 निवेश प्रस्ताव मिले

1- शारदा विश्वविद्यालय के प्रदीप गुप्ता का 2000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, मिलेंगे 3000 रोजगार।

2- लिनकोलन एजूकेशन एकेडमी के प्रो. अमिया भौमिक का 2000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, मिलेंगे 4000 रोजगार।

3- महर्षि महेश योगी अंतरराष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय, बिल्हौर कानपुर में खोलने के लिए 680 करोड़ का एमओयू, मिलेंगे 1237 रोजगार।

4- वैदिक एंड फ्यूचिरिस्टिक एड्यूटेक ने दिया 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 1000 रोजगार मिलेंगे।

5- जीएस कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी, अंतरिक्ष शर्मा 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 2000 रोजगार मिलेंगे।

6-आरपीएम ग्रुप के अजय शाही की ओर से 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 1200 रोजगार मिलेंगे।

7- ओपेरा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के अमित कंबोडिया की ओर से 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 500 रोजगार मिलेंगे।

8-सिटीस्पॉटर लिमिटेड (कैंब्रिज) की ओर से पल्लव सेठिया (सीईओ, फाउंडर) व दुष्यंत सेठिया (फाउंडर) ने भी एमओयू पर साइन किए।

ये भी पढ़ें:लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories