शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP GIS 2023: युवाओं को पढ़ाने, बढ़ाने और रोजगार से जोड़ने पर...

UP GIS 2023: युवाओं को पढ़ाने, बढ़ाने और रोजगार से जोड़ने पर यूपी सरकार ने किया फोकस

Date:

Related stories

UP News: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, अभ्यर्थियों को मिलेगी फ्री बस सेवा; जानें कब होगा एग्जाम?

UP News: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया है। यूपी सरकार की ओर से जारी किए गए आधिकारिक सर्कुलर के अनुसार यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 एवं 31 अगस्त को राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित की जाएगी।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

UP News: NCR के तर्ज पर SCR का गठन, जानें कैसे योगी सरकार बदलेगी Lucknow, Raebareli समेत अन्य जिलों की तस्वीर?

UP News: देश की राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्रों को नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) कहा जाता है। इसमें नोएडा, गुड़गांव व गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सें आते हैं। NCR क्षेत्रों की चमक-धमक अन्य इलाकों से हट कर होती है और यहां की चका-चौंध लोगों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती है।

लखनऊ में अवैध कब्जे के खिलाफ ‘योगी सरकार’ के अभियान पर पूर्व CM Akhilesh Yadav का निशाना, जानें क्या बोले सपा मुखिया?

Akhilesh Yadav: यूपी की राजधानी लखनऊ इन दिनों खूब चर्चाओं में है और इसका प्रमुख कारण है 'योगी सरकार' द्वारा अवैध कब्जे के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान। यूपी सरकार इन दिनों कुकरैल रिवरफ्रंट विकसित करने के लिए लखनऊ के विभिन्न रिहायशी इलाकों का सर्वे करा रही है और अवैध हिस्सों को तोड़ रही है।

UP News: महाकुंभ 2025 के लिए ‘योगी सरकार’ ने झोंकी ताकत, प्रयागराज की भव्यता बढ़ाने के लिए अहम निर्देश जारी; जानें डिटेल

UP News: पवित्र नदी गंगा और यमुना के संगम पर स्थित, हिन्दुओं के एक मुख्य तीर्थस्थल के रूप में अपनी छाप छोड़ चुकी प्रयाग नगरी (इलाहाबाद) इन दिनों खूब चर्चाओं में है।

UP GIS 2023: हायर एजुकेशन के जरिए युवाओं को पढ़ाने, बढ़ाने और रोजगार से जोड़ने पर यूपी सरकार ने पूरा फोकस किया है। New Education Policy-2020 के जरिए युवाओं को शिक्षा से जोड़कर ‘आकाश’ देने के लिए सरकार संकल्पित है। इसे देखते हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आखिरी दिन रविवार को भारद्वाज हाल-3 में ‘डिकोडिंग नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020’ विषय पर सत्र का आयोजन किया गया। इसमें मौके पर ही 6680 करोड़ से अधिक के 8 निवेश प्रस्ताव मिले। माना जा रहा है कि इससे करीब 13000 युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

शिक्षा को संस्कार, रोजगार, तकनीक से जोड़ना है लक्ष्य


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा व विज्ञान-प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 शिक्षा के नए कलेवर व राष्ट्र की प्रगति से जोड़ने के लिए आई है। हमारा प्रयास है कि शिक्षा संस्कार से जुड़कर ज्ञान का माध्यम बने। उच्च शिक्षा मंत्री ने मंत्र दिया कि पढ़ने से ज्यादा सीखना जरूरी है। पढ़ा-लिखा भूल सकते पर सीखा कभी नहीं भूल सकते। शिक्षा को संस्कार, रोजगार, तकनीक से जोड़ना है। शिक्षा सिर्फ डिग्री नहीं, यह ज्ञान-विज्ञान, अनुसंधान से जोड़ती है। यही मूल में होना चाहिए।समारोह में प्रदेश सरकार के मंत्री आशीष पटेल, माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी, मुख्यमंत्री के शिक्षा सलाहकार प्रो. डीपी सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय, उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. सुधीर बोबडे आदि मौजूद रहे।

UP Global Investors Summit में 32.92 लाख करोड़ का निवेश, बनेंगे 92.50 लाख रोजगार के नए मौके : CM Yogi

6680 करोड़ से अधिक के 8 निवेश प्रस्ताव मिले

1- शारदा विश्वविद्यालय के प्रदीप गुप्ता का 2000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, मिलेंगे 3000 रोजगार।

2- लिनकोलन एजूकेशन एकेडमी के प्रो. अमिया भौमिक का 2000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, मिलेंगे 4000 रोजगार।

3- महर्षि महेश योगी अंतरराष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय, बिल्हौर कानपुर में खोलने के लिए 680 करोड़ का एमओयू, मिलेंगे 1237 रोजगार।

4- वैदिक एंड फ्यूचिरिस्टिक एड्यूटेक ने दिया 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 1000 रोजगार मिलेंगे।

5- जीएस कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी, अंतरिक्ष शर्मा 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 2000 रोजगार मिलेंगे।

6-आरपीएम ग्रुप के अजय शाही की ओर से 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 1200 रोजगार मिलेंगे।

7- ओपेरा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के अमित कंबोडिया की ओर से 500 करोड़ का निवेश प्रस्ताव, 500 रोजगार मिलेंगे।

8-सिटीस्पॉटर लिमिटेड (कैंब्रिज) की ओर से पल्लव सेठिया (सीईओ, फाउंडर) व दुष्यंत सेठिया (फाउंडर) ने भी एमओयू पर साइन किए।

ये भी पढ़ें:लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories