शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttrakhand:यमुनोत्री धाम यात्रा होगी श्रद्धालुओं के लिए अब और सुगम, जानें CM...

Uttrakhand:यमुनोत्री धाम यात्रा होगी श्रद्धालुओं के लिए अब और सुगम, जानें CM Dhami की क्या है नई योजना

Date:

Related stories

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं।

Uttarakhand News: चुनावी मौसम के बीच वित्त मंत्री से मिले CM Dhami, चार धाम यात्रा को लेकर दिए ये अपडेट

Uttarakhand News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी रण जारी है। इसी बीच नेताओं के मुलाकात व बयानबाजी को लेकर खूब खबरें भी बन रही हैं।

Char Dham Yatra 2024: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, CM Dhami ने श्रद्धालुओं के साथ टेका माथा; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में स्थित पवित्र बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आज खुल गए हैं। इसी के साथ चार धाम यात्रा 2024 की आधिकारिक शुरूआत भी आज से हो गई है।

Uttarakhand News: खुशखबरी! धामी सरकार के पहल से अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड भवन, जानें कैसे भक्तों को मिलेगा लाभ

Uttarakhand News: यूपी में सरयू नदी के तट पर बसी रामनगरी अयोध्या समस्त हिंदू जनमानस के लिए आस्था का प्रतीक है।

Uttarakhand News: जंगलों में धधकती आग पर काबू पाना चुनौती! जानें क्या है धामी सरकार की तैयारी

Uttarakhand News: पहाड़ों की चोटियों पर बसा राज्य उत्तराखंड इस समय वनाग्नि के रुप में भीषण संकट का सामना कर रहा है। पौड़ी से लेकर गढ़वाल, कुमाऊं व अल्मोड़ा तक के जंगलों में इन दिनों आग धधक रही है।

Uttarakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami)ने चार धामों में से एक यमुनोत्री धाम के लिए एक रोपवे योजना के लिए महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर दस्तखत कर दिए हैं। इस रोपवे के बन जाने के बाद चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को यमुनोत्री धाम पहुंचना और आसान हो जाएगा । यमुनोत्री धाम की यात्रा अब तक चारों धामों में सबसे अधिक कठिन यात्राओं में एक मानी जाती है।

जानें कैसी है अभी यात्रा स्थिति

आपको बता दें भारत की तीर्थ यात्राओं में सदैव चारधाम यात्रा को सबसे कठिनतम यात्राओं में संज्ञा दी गई है। उस पर यह यात्रा लद्दाख की तरह ही कठिन हिमालयी उच्च दाब के समान मानी जाती है। जहां पूर्ण रूप से स्वस्थ श्रद्धालु को जाने की अनुमति प्रशासन की ओर से दी जाती है। पिछले वर्षों की चारधाम यात्रा के दैरान यात्रा मार्ग पर कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जिसके बाद से राज्य सरकार राज्य में आने वाले दूसरे प्रदेश के श्रद्धालुओं के प्रति अधिक सतर्क हो गई। चूंकि उत्तराखंड जैसा राज्य पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था है अतः कोविड काल के बाद से ही अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए राज्य सरकार इन पहलुओं पर संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। इसी को ध्यान रखते हुए चारधाम में से एक यमुनोत्री धाम का रास्ता प्राकृतिक रूप से काफी दुर्गम चढ़ाइयों में से माना जाता है। जो समुद्र तल से लगभग 3291 मीटर की ऊंचाई पर है। जहां पर स्थित यम की पुत्री यमुना के उद्गम स्थल मंदिर तक पहुंचने के लिए अभी कठिन चढ़ाई कर पैदल ही जाना पड़ता है। जिसे चढ़ने में अभी 5 घण्टे तक लग जाते हैं । अब जब यह योजना पूर्ण होगी तब श्रद्धालु प्रस्तावित रोपवे का प्रयोग करके बहुत कम समय में मंदिर पहुंच जाया करेंगे।

ये भी पढ़ें: CharDham Yatra के लिए Registration शुरू, यहां जानिए पंजीकरण से जुड़ी सभी अपडेट

मीडिया को दी जानकारी

सीएम धामी की मौजूदगी में पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों ने इस योजना से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बारे में जानकारी देते हुए एक मीडिया एजेंसी ने ट्विट कर मुख्यमंत्री का हवाला देते हुए लिखा कि देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में यमुनोत्री रोपवे के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ।
उन्होंने कहा, “आज 166 करोड़ रुपये का समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ है।जल्द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पर्यटनों को आसानी होगी।

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2023: हरियाणा सरकार ने पेश किया 1.83 लाख करोड़ का बजट, जानिए आम लोगों को क्या मिला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories