शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडबर्फबारी और बारिश के बीच खुले Badrinath Dham के कपाट, 15 क्विंटल...

बर्फबारी और बारिश के बीच खुले Badrinath Dham के कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजा भव्य मंदिर

Date:

Related stories

Badrinath Dham: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में इस यात्रा के लिए 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए थे। वहीं 25 अप्रैल को केदारनाथ के कपाट खोले गए। इसी कड़ी में 27 अप्रैल को चौथे धाम यानी बद्रीनाथ के कपाट भी खोल दिए गए हैं। ‌ इस पावन अवसर पर बद्रीनाथ धाम को 15 क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया।

श्रद्धालुओं के लिए खोले गए चारों धाम के कपाट

बद्रीनाथ धाम के मंदिर के विराट सिंहद्वार और मंदिर को हजारों टनों के फूलों से सजाया गया। वहीं साक्षात भु बैकुंठ माने जाने वाले श्री बद्रीनाथ मंदिर के कपाट सुबह 7:10 पर खोले गए। इस दौरान हजारों तीर्थयात्रियों मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे। अब चारों धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं।

बर्फबारी और बारिश के बीच खुले Badrinath Dham के कपाट

आपको बता दें कि, उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ के पैदल रास्ते पर भारी बर्फबारी और बारिश होने की वजह से चेतावनी देते हुए 30 अप्रैल तक 30 यात्रियों के लिए केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के लिए रेजिस्ट्रेशन रोक दिए गए हैं। भारी बर्फबारी और बारिश के बीच 27 अप्रैल को सुबह बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले गए। बद्रीनाथ धाम के आसपास का इलाका बर्फ से ढका हुआ है चारों तरफ एक फुट से भी अधिक ऊंची बर्फ की परत जमी हुई है। ऐसे में इतनी बर्फबारी और खराब मौसम के बावजूद भी हजारों की संख्या में मौजूद श्रद्धालु मंदिर के कपाट खोलने के साक्षी बने।

Also Read: Blood Pressure की दवाई खाने वालों के लिए जहर से कम नहीं ये चीजें, जिंदगी से प्यार है तो भूलकर भी न करें सेवन

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर

हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी। इस एडवाइजरी में उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पर्यटन विभाग का चारधाम कंट्रोल रूम-0135-2559898, 255627चारधाम टोल फ्री नंबर- 0135-1364, 0135-3520100, आपदा प्रबंधन कंट्रोल सेंटर-0135-276066, टोल फ्री नंबर-1070, पुलिस कंट्रोल रूम-100, 112, स्वास्थ्य व एंबुलेंस सेवा-104, 108

Also Read: Nirahua से पहले भी Amrapali Dubey का टूट चुका है दिल, एक्ट्रेस की ये अनसुनी कहानी सुनकर चौंक जाएंगे आप

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories