सोमवार, मई 6, 2024
होमधर्मChaitra Navratri 2023: इस दिन की जाएगी अष्टमी और नवमी की पूजा,...

Chaitra Navratri 2023: इस दिन की जाएगी अष्टमी और नवमी की पूजा, भूलकर भी न करें ये काम

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Chaitra Navratri 2023: मां दुर्गा धरती पर भक्तों के जीवन में खुशियां प्रदान करने के लिए आ रही हैं। बता दें, 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। सभी भक्तजन बेसब्री से मां के आगमन का इंतजार कर रहे हैं। वहीं लोगों के मन की उत्सुकता काफी बढ़ रही है कि अष्टमी और नवमी तिथि कब है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अष्टमी और नवमी तिथि कब है और मां की इस शुभ तिथि के दिन पूजा कैसे करें। तो आइए जानते हैं।

जानें कब है अष्टमी तिथि

आपको बता दें, चैत्र नवरात्रि में 29 मार्च 2023 को अष्टमी तिथि है। इस दिन मां महागौरी की सच्चे मन से पूजा अर्चना की जाती है। वहीं लोग इस दिन मां की कृपा पाने के लिए व्रत रखते हैं और कुमारी कन्या खिलाते हैं। बता दें, अष्टमी तिथि की शुरुआत 28 मार्च 2023 को शाम 7 बजकर 2 मिनट से होने वाली है। वहीं इस शुभ तिथि का समापन 29 मार्च रात 9 बजकर 7 मिनट पर होगा। हिंदू धर्म में उदयतिथि की मान्यता है, इसलिए पूजा 29 मार्च को ही किया जाएगा।

मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सभी भक्तों को लाल रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके अलावा सौभाग्य प्राप्ति के लिए मां को लाल रंग का चुनरी अर्पित करना चाहिए। इससे मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं।

ये भी पढ़ें: CHAITRA MONTH का ये राज नहीं जानते होंगे आप, इन कारणों से हिंदुओं के लिए होता है खास

जानें चैत्र नवरात्रि में कब है नवमी तिथि

चैत्र नवरात्रि में नवमी तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की जाती हैं। वहीं ये दिन हिंदू मान्यताओं के अनुसार, बेहद खास होता है। इस बार महानवमी 30 मार्च 2023 को है। इस शुभ तिथि की शुरुआत 29 मार्च रात 9 बजकर 7 मिनट से हो रही है। वहीं इस दिन का समापन 30 मार्च 2023 को होगा। जैसा की आप जानते हैं, हिंदू धर्म में उदय तिथि की मान्यता है तो महा नवमी की पूजा 30 मार्च को ही की जाएगी।

इस दिन मां की कृपा पाने के लिए कन्या भोजन करवाना चाहिए। ये बेहद शुभ और बेहतर माना जाता है। इससे भक्तों के जीवन में खुशियों का आगमन होता है। वहीं व्यक्ति खूब आगे बढ़ता है। वहीं नवमी के दिन हवन की भी मान्यता है। इस दिन हवन करवाने से सकारात्मकता का संचार होता है।

अष्टमी नवमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम

चैत्र नवरात्रि में अष्टमी और नवमी को कुछ चीजों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। इस दिन किसी भी न चीज में जल्दबाजी न करें। वहीं व्रत के दौरान इसका विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है। इस दिन केले और दूध का सेवन करना वर्जित माना जाता है। वहीं नवरात्रि के दौरान मां तुलसी के समक्ष अंधेरा न होने दें। इससे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories