मंगलवार, मई 21, 2024
होमएजुकेशन & करिअरUG कोर्सेस के लिए DU करेगा इस दिन कट-ऑफ लिस्ट जारी, लेना...

UG कोर्सेस के लिए DU करेगा इस दिन कट-ऑफ लिस्ट जारी, लेना है Admission तो हो जाओ तैयार     

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

DU Admission 2023: देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय 2 अगस्त को कट ऑफ (Cut-off)  लिस्ट जारी करने जा रहा है। बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक (UG) कोर्सेस में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। ऐसे में दाखिला लेने वालों को बेसब्री से इंतजार है, कि वह कब अपने सबसे पसंदीदा कॉलेज में पढ़ सकेंगे। दाखिला लेने वाले छात्रों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सिर्फ एक गलती से छात्र अपने फेवरेट कॉलेज में दाखिला लेने से पहले हाथ धो बैठेंगे। ऐसे में  कट ऑफ (Cut-off)  लिस्ट जारी होने से पहले आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। 

इन कॉलेजों की जा सकती है अधिक कट ऑफ 

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए सबसे अहम होता है, उसका कट ऑफ (Cut-off). देखा जाए तो साल दरसाल दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक (UG) कोर्सेस की कट ऑफ (Cut-off) में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में नॉर्थ कैम्पस के कॉलेज की कट ऑफ (Cut-off) और भी ज्यादा जाती है। इन कॉलेजों के नाम कुछ इस प्रकार हैं- किरोड़ी मल कॉलेज, हंसराज कॉलेज, हिंदू कॉलेज, SRCC. इसके अलावा साऊथ कैम्पस का श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के वेस्ट कैम्पस में शिवाजी कॉलेज का नाम भी शामिल हैं।       

दाखिले से पहले आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं

सभी छात्रों का सपना होता है, कि वह दिल्ली विश्वविद्यालयों के सबसे नामी कॉलेज में पढ़े। ऐसे में प्रायः देखा गया है, कि उनसे हर बार कुछ न कुछ भूल हो जाती है। जिसे आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए। छात्र अक्सर नार्थ कैम्पस के कॉलेजों में पढ़ने के उत्सुक होते हैं। ऐसे में जब दिल्ली विश्वविद्यालय कट ऑफ (Cut-off)  लिस्ट जारी करता है, तो इन कॉलेजों की कट ऑफ (Cut-off) बहुत हाई चली जाती है। स्वाभाविक है सभी छात्र इन्हीं कॉलेजों में दाखिला लेना चाहते हैं। 

ऐसे में जब आपका नंबर यहां के बजाय दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी दूसरे कॉलेज में आता है, तो आप उसे छोड़कर अगले कटऑफ लिस्ट का वेट करने लगते हैं। ऐसे में कई बार देखा गया है, कि छात्र की संख्या अधिक होने के कारण उन कॉलेजों की सीट भर जाती है। फिर वेट करने वाले छात्र इधर-उधर में रह जाते हैं।

इसके अलावा छात्रों को चाहिए कि वह दाखिले से पहले सभी प्रकार के जरुरी दस्तावेजों को सहेज कर रखे लें। इससे आपको एडमिशन के समय आसानी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories