रविवार, मई 19, 2024
होमएजुकेशन & करिअरShobhit University गंगोह में अखिल भारतीय शिक्षा समागम जुलाई 2023 कार्यक्रम का...

Shobhit University गंगोह में अखिल भारतीय शिक्षा समागम जुलाई 2023 कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण किया गया

Date:

Related stories

Shobhit University: शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में अखिल भारतीय शिक्षा समागम जुलाई, 2023 कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण किया गया। शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में दिनांक 29-07-2023 दिन शनिवार को विश्वविद्यालय के सेमिनार हॉल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की तीसरी वर्ष गांठ के मौके पर दिल्ली भारत मंडप में आयोजित अखिल भारतीय शिक्षा समागम जुलाई, 2023 कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र का ऑनलाइन प्रसारण किया गया। यह समागम शिक्षा के दृष्टि कोण से अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। इस अवसर पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी ने शिक्षा और कौशल की 12 भारतीय भाषाओं में किताबों का विमोचन किया और पीएम श्री योजना के तहत धन राशि की पहली किस्त भी जारी की।

इस कार्यक्रम में शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह, कुल सचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह एवं विश्वविद्यालय के शिक्षक गण, गैर-शैक्षिणिक कर्मचारी एवं अनेक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम प्रमुख भारतीय उच्च शैक्षणिक संस्थानों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को लागू करने में रणनीतियों, सफलता की कहानियों और सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा, विचार-विमर्श और अंत दृष्टि साझा करने के लिए रखा गया था। देश के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी ने 29 जुलाई, 2023 को इस अवसर पर शोभा बढ़ाने और उद्घाटन भाषण देने की बहुत कृपा की है। इस समागम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम में सोलह सत्र शामिल होंगे, जिनमें गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा और शासन तक पहुंच, न्यायसंगत और समावेशी शिक्षा, सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित समूह के मुद्दे, राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क, भारतीय ज्ञान प्रणाली, शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण समेत अन्य विषयों पर चर्चा होगी। दो दिन तक चलने वाला यह शिखर सम्मेलन शिक्षाविदों, क्षेत्र विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, उद्योग प्रतिनिधियों, शिक्षकों और स्कूलों, उच्च शिक्षा और कौशल संस्थानों के छात्रों सहित अन्य लोगों को एनईपी 2020 को लागू करने संबंधी अपनी अंतर्दृष्टि, सफलता की गाथाओं तथा सर्वोत्त्म तौर-तरीकों को साझा करने तथा इन्हें और आगे ले जाने के क्रम में रणनीतियां तैयार करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इस समागम के उद्घाटन सत्र का सीधा प्रसारण 29 जुलाई, 2023 को प्रातः 10.00 बजे से दूरदर्शन के प्रमुख टीवी चैनलों, यूट्यूब आदि पर किया गया था।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह ने सर्वप्रथम देश के माननीय प्रधानमंत्री जी का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया और कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अंतर्गत वो सभी आवश्यक तत्वों को सम्मलित किया गया है, जिसके द्वारा युवाओं को तैयार करने और उनके कौशल को विकसित करने हेतु सभी नीतियाँ शामिल है। शिक्षा हमारी खुद की और देश की प्रगति में मदद करती है। इसलिए हमें इसमें सुधार करने के लिए एक जुट हो कर कार्य करना होगा, जिससे आने वाले भविष्य के लिए हम सब मिलकर समाज में शिक्षा के प्रति एक नया कीर्तिमान स्थापित कर सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories