शुक्रवार, मई 3, 2024
होमएजुकेशन & करिअरIndian Navy Agniveer Recruitment 2023: नौ सेना में नौकरी करने का सपना...

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: नौ सेना में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, देखें डिटेल्स

Date:

Related stories

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: नेवी अग्निवीर में निकली बंपर भर्तियां , जानें अप्लाई करने की प्रक्रिया और योग्यता

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: भारतीय नौसेना अग्निवीर के लिए भर्तियां निकाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार 15 जून से पहले आवेदन करें ।

Indian Navy Agniveer: इंडियन नेवी अग्निवीर 2023 Indian Navy Agniveer Recruitment 2023 ने कई पदों पर युवाओं के लिए भर्तियां निकाली है। जो भी उम्मीदवार इन भर्तियों में आवेदन करने के लिए इच्छुक है, वह भारतीय नौ सेना की ऑफिशियल साइट agniveernavy.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर अप्लाई करने का आज यानि 19 जून को अंतिम दिन Last date 19 June है।

यह भी पढ़ें : लंबे इंतजार के बाद जारी हुआ JEE Advance का Result जारी ,यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट से लेकर सभी डिटेल्स

किन पदों पर निकली हैं भर्तियां

भारतीय नौ सेना के द्वारा अग्निवीर के लिए निकाली गई भर्तियां कुल 4165 पदो के लिए हैं। जिसमें से 833 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। भारतीय नौ सेना के द्वार निकाली गई भर्ती में  सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट SSR और नौ सेना मैट्रिक रिक्रूट  MR पदों के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

क्या है आवेदन की आखिरी तारीख

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए केवल आज का दिन यानि 19 जून तक का हीआखिरी दिन है। इसे पहले आवेदन की लास्ट डेट 13 जून थी जिसे कुछ दिनों के लिए आगे करते हुए 19 जून यानि की आज तय किया गया है।

क्या होनी चाहिए योग्यता

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक हैं उनके पास 12वीं कक्षा में साइंस विषय में फिजिक्स और मेथ्स का होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदन कर रहे युवाओ का अविवाहित होना आवश्यक है।

क्या है उम्र सीमा

 जो भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करना चाहता है। उनकी आयु 17 साल 6 महीने से लेकर 21 वर्ष तक होनी चाहिए।

क्या होगी फॉर्म की फीस

 जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करना चाहते है, उन्हें फॉर्म भरते समय  550 रूपए का भुगतान करना है। फॉर्म का भुगतान करन के लिए उम्मीदवारों के पास कल यानि 20 जून तक का समय है।

किस प्रकार होगा उम्मीदवारों का चयन

भारतीय नौ सेना के द्वारा निकाली गई भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को दो से तीन चरणों को पास करना जरूरी होता है। सबसे पहले चरण में उम्मीदवारों को कम्प्यूटर आधारित परीक्षा देनी होती है। उसमें जो भी उम्मीदवार पास होते है, केवल उन्हें ही आगे के चरणों मे शामिल होने का मौका मिलेगा। इसी प्रकार सभी चरणों में पास होने वाले उम्मीदवार ही इस पद के लिए चयनित किए जाते हैं।

आवेदन करने की प्रक्रिया

 जो भी उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई करना चाहता है , उन्हें अग्निवीर की ऑफिशियल साइट agniveernavy.cdac.in पर जाना होगा ।

 साइट ओपन होने के बाद Agniveer SSR or MR  के लिंक पर क्लिक करना हैं।

 लिंक खुलने के बाद उम्मीदवार अपनी इच्छा और योग्यता के हिसाब से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म पूरा भर जाने के बाद आखिरी में  उम्मीदवार को भुगतान करना है।

लास्ट में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। इस तरह आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा का दौर जारी, उपद्रवियों ने केंद्रीय मंत्री आरके रंजन के घर में लगाई आग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories