शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNIRF 2023 की Ranking में IIT मद्रास ने हासिल किया पूरे भारत...

NIRF 2023 की Ranking में IIT मद्रास ने हासिल किया पूरे भारत में पहला स्थान , देखें पूरी लिस्ट

Date:

Related stories

NIRF Ranking 2023: नेशनल इंस्टीटयूशन रेंकिंग फ्रेमवर्क  National institutional Ranking Framework ने 2023 की रैंकिंग विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ राजकुमार रंजन सिंह के द्वारा जारी की गई है।  NIRF 2023 के द्वारा जारी इस रैकिंग लिस्ट में मेडिकल , एमबीए , इंजीनियरिंग , लॉ  और इसके अलावा काफी सारी यूनिवर्सिटीस और कॉलेजेस भी शामिल हैं। इस बार 2023 की जारी की गई NIRF रैकिंग लिस्ट में पहले स्थान पर आईआईटी मद्रास ने अपनी जगह हासिल की है। इसके अलावा दूसरे स्थान पर आईआईएससी बैंगलोर ने अपनी जगह बनाई है और तीसरे स्थान पर देश की राजधानी दिल्ली आईआईटी शामिल है।

यह भी पढ़ें : IBPS RRB JOBS 2023:  IBPS में क्लर्क से लेकर PO तक निकली बंपर भर्तियां , जानें आवेदन की तारीख और प्रक्रिया

NIRF 2023 की रैकिंग में इन कॉलेज ने मारी बाजी

टॉप 3 मेडिकल कॉलेज

इस साल एक बार फिर ले मेडिकल टॉप कॉलेज में AIIMS दिल्ली नंबर एक पर है।  दूसरे स्थान पर  PGIMIR , चंडीगढ़ ने अपनी जगह हासिल की है और तीसरे स्थान पर क्रिस्टियन मेडिकल कॉलेज , वेल्लोर शामिल है।

टॉप 3 कॉलेज

नंबर एक पर डीयू का मिराडा कॉलेज है।

दूसरे स्थान पर  भी डीयू के ही हिंदू कॉलेज ने अपनी जगह बनाई है।

 नंबर तीसरे पर चेन्नई का प्रेसीडेंसी कॉलेज है।

टॉप 3 यूनिवर्सिटीस

पहले स्थान पर इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ साइंस ( IIS)

दूसरे स्थान पर रेएसयू  (JNU)

तीसरे स्थान पर जामिया मिलिया इस्लीमिया है।  

टॉप 3 रिसर्च इंस्टीटयूट

भारतीय विज्ञान संस्थान पहले स्थान पर , भारतीय प्रोद्योगिक संस्थान , मद्रास दूसरे स्थान पर औऱ तीसरे स्थान पर भारतीय प्रोद्योगिक संस्थान  दिल्ली हैं।

टॉप 3 इंजीनियरिंग कॉलेज

इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी , मद्रास नंबर एक पॉजिशन पर है।

दूसरे स्थान पर  इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली दूसरे स्थान पर और तीसेर स्थान पर इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी , बुम्बई है।

टॉप 3 लॉ कॉलेज

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ  इंडिया यूनिवर्सिटी , बैंगलोर पहले स्थान पर है।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी , दिल्ली दूसरे स्थान पर और नलसर लॉ यूनिवर्सिटी , हैदराबाद तीसरे स्थान पर है।

ये भी पढ़ें:Upcoming 7 Seater Cars: स्टाइलिश अवतार में जल्द आएंगी Toyota और Kia की ये कारें, Ertiga-Innova की सेल पर पड़ेगा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories