शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होममनोरंजनयह थी बॉलीवुड की पहली बिकिनी गर्ल जिसकी जिंदगी रही आलीशान लेकिन...

यह थी बॉलीवुड की पहली बिकिनी गर्ल जिसकी जिंदगी रही आलीशान लेकिन मौत हुई गुमनाम, आखिरी लम्हों में नहीं मिला साथ

Date:

Related stories

Nalini Jaywanth: बॉलीवुड की पहली बिकनी गर्ल जो अपनी खूबसूरती से इंडस्ट्री में कुछ ऐसा कर रही थी जिससे उनकी तुलना हमेशा मधुबाला से की गई। उनकी जिंदगी और पापुलैरिटी वाकई काफी आलीशान रही लेकिन मौत के आखिरी कुछ समय में उनकी गुमनामी और जिंदगी दर्दनाक हो गई। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अपने ही बंगले में इस एक्ट्रेस की लाश सड़ती रही थी।

जी हां, हम बात कर रहे हैं नलिनी जयंती की जो एक समय में बॉलीवुड में परचम लहरा रही थी। पहली बिकनी गर्ल के लोग दीवाने थे उनकी दर्दभरी दास्तां आज भी किसी मिस्ट्री से कम नहीं है और मौत का राज नहीं खुल सका है। आइए जानते हैं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर नलिनी के किस्से।

Nalini Jaywanth टूट चुकी थी अंदर से

नलिनी बॉलीवुड में अपना परचम लहरा रही थी। किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि 18 फरवरी 1926 को जन्मी यह हसीना जो खूबसूरती में मधुबाला को मात दे रही थी वह किसी समय में इस दुनिया को इस तरह अलविदा कह जाएगी। इसके बारे में शायद किसी ने सोचा भी ना हो जो किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली नलिनी की मुस्कान और उनकी फिल्में उनके फैंस के लिए किसी तोहफे से कम नहीं होते थे। पर्दे पर मुस्कुराकर लोगों के दिलों को जीतने वाली नलिनी शायद अंदर से टूट चुकी थी और झूठी सी के सहारे जीती रही थी।

Nalini Jaywanth की शादी में कई विवाद

नलिनी अक्सर कहती थी कि “ऐसे बहुत से गम होते हैं जो दिखते नहीं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह दुखते नहीं।” लेकिन किसी ने सोचा कि यह उनकी अपनी जिंदगी है जो वह लोगों से बयां करती है। नलिनी ने दो शादी की लेकिन अंत में उन्हें किसी का साथ नहीं मिला और आज भी उनकी मौत राज है। रिपोर्ट्स की माने तो नलिनी ने पहली शादी डायरेक्टर वीरेंद्र देसाई से की थी लेकिन वह साथ हमेशा के लिए नहीं रहा। वह दूसरी बार एक्टर प्रभुदयाल के साथ साथ सात फेरे लिए।

Nalini Jaywanth नहीं बन सकी मां

शायद किस्मत को यह शादी भी मंजूर नहीं थी और वह इससे भी मां नहीं बन सकी। जहां वीरेंद्र संग शादी भी काफी दिलचस्प रही थी। वह पहले से शादीशुदा थे और एक बच्चे के पिता भी थे। इसलिए दोनों की शादी होने में कई विवाद भी हुए थे लेकिन अंत में शादी तो हुई लेकिन वे साथ नहीं रह सके।

Nalini Jaywanth की लाश यूं ही घर में सड़ती रही

वीरेंद्र से तलाक के बाद नलिनी का नाम अशोक कुमार के साथ भी जोड़ा गया और कहा जाता है कि उनकी नजदीकियां बढ़ी थी। लेकिन बाद में प्रभुदयाल के साथ नलिनी ने शादी रचा ली। एक्ट्रेस की शादीशुदा जिंदगी वैसे तो अच्छी चल रही थी लेकिन उन पर मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा जब 2001 में प्रभुदयाल की मौत हो गई। ऐसे में उन्हें झटका लगा। 22 दिसंबर साल 2010 चेंबूर का वही घर जहां अक्सर बॉलीवुड की पार्टियां हुआ करती थी। नलिनी इस दुनिया से चली गई। इस दौरान ना उनके पड़ोसियों, ना रिश्तेदारों को कुछ पता चला। तीन दिन तक उनकी लाश यूं ही घर में सड़ती रही।

Nalini Jaywanth की मौत की वजह

कहा जाता है कि उनकी मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई थी लेकिन आज तक यह सिर्फ एक राज है। एक्ट्रेस की लाश ले जाने वाला शख्स कौन था और उनकी बॉडी कहा है इस पर भी आज तक पूर्णविराम नहीं लगा है। नलिनी को बॉलीवुड की पहली बिकनी गर्ल कहा जाता है क्योंकि उन्होंने 1950 की फिल्म संग्राम के लिए स्विम सूट पहना था जिसमें वह काफी खूबसूरत नजर आई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories