सोमवार, मई 13, 2024
होमबिज़नेसShark Tank India Season 2: कंपनियों में निवेश के लिए अनुपम मित्तल...

Shark Tank India Season 2: कंपनियों में निवेश के लिए अनुपम मित्तल ने बताई रणनीति, इस तरह मिल सकता है बेहतरीन रिटर्न

Date:

Related stories

Shark Tank India Season 2: शार्क टैंक इंडिया के दूसरे सीजन में कई ऐसे दिलचस्प एंटरप्रेन्योर देखने गए हैं, जिनका बिजनेस आइडिया और काम जजेस को बेहद पसंद आया है। इसी बीच शो के जज और शादी डॉट कॉम के संस्थापक अनुपम मित्तल ने बातों-बातों में पोर्टफोलियो मैनेजमेंट की एक सीख बताई हैं, जो लोगों के बड़े काम आने वाली है। शो के दौरान जज अनुपम मित्तल ने कहा कि “उनके पोर्टफोलियो में शामिल 60 से 70 कंपनियों में लगाया उनका पैसा डूब गया। यह कंपनियां पूरी तरह से घाटे में चली गई।” 

15 से 20 कंपनियों ने घाटे की पूर्ति की- जज अनुपम मित्तल

एपिसोड के दौरान अनुपम मित्तल ने बोलते हुए कहा कि “अगर आप हर बार यह उम्मीद नहीं कर सकते कि आप को फायदा ही होगा, यह संभव ही नहीं है। केवल 15 से 20 कंपनियों ने ही उनके सारे घाटे की पूर्ति कर दी। अगर आप उम्मीद कर रहे हैं कि जिस भी कंपनी में आप पैसा लगाएं वह मुनाफा कमा कर दें, तो यह संभव नहीं है। 15 से 20 कंपनियों में लगाए मेरे पैसे ने बाकी घाटे की ना सिर्फ पूर्ति की बल्कि बहुत अधिक रिटर्न भी दिया है। इसे निवेश की पोर्टफोलियो एप्रोच कहते हैं और आप एक किसी एक घाटे को लेकर नहीं बैठे रह सकते।”  

Also Read: Business Idea: नौकरी के साथ भी शुरु कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

कंपनी में निवेश की रणनीति अपनाई

जज अनुपम मित्तल ने कहा कि “वह निवेश को लेकर पहले से अधिक समझदार हुए हैं। इसलिए वह रात को चैन की नींद सो पाते हैं।”इस शो में आए एंटरप्रेन्योर को जज अनुपम मित्तल ने कंपनियों में निवेश को लेकर जो भी रणनीति अपनाई है, विशेषज्ञ शेयर मार्केट में निवेश को लेकर भी इसी तरह की अप्रोच अपनाने की सलाह देते हैं। शेयर मार्केट के जानकार का कहना है कि किसी एक स्टॉक से इतना नहीं जुड़ जाना चाहिए कि घाटा देने के बावजूद आप उसी स्थान पर निवेश करते रहे। जबकि आपको दूसरे स्टॉक्स में भी नुकसान की भरपाई के साथ मुनाफा भी मिल सकता है, इसलिए दूसरे शेयरों के सहारे घाटा कम करने और मुनाफा कमाने पर भी काम करना चाहिए। 

Also Read: Sapna Choudhary New Song: देसी ठुमके से सपना ने लूट ली महफिल, विवेक राघव संग दिखी जबरदस्त केमिस्ट्री

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories