सोमवार, अप्रैल 15, 2024
होमहेल्थAging Foods: समय से पहले बूढ़ा बना देते हैं ये फूड, जवान...

Aging Foods: समय से पहले बूढ़ा बना देते हैं ये फूड, जवान रहना है तो गलती से भी न करें सेवन

Date:

Related stories

Aging Foods: सभी लोगों की ख्वाहिश फिट एंड फाइन रहने की होती है। वहीं सभी स्वस्थ रहना चाहते हैं। सेहतमंद रहने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं। इतना ही नहीं, चेहरे की खूबसूरती भी सभी के लिए बेहद मायने रखती है। इसके लिए कई सारे टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है। बता दें, कुछ फूड आइटम को अवॉइड करने से चेहरे पर झुर्रियों की स्थिति उत्पन्न नहीं होती है। वहीं बेजान और खूबसूरत त्वचा के लिए इन फूड आइटम को अवॉइड करना बहुत जरूरी है। तो आइए खूबसूरत और आकर्षक चेहरा पाने के लिए इन फूड को अवॉइड करने की जरूरत है।

नशीले पदार्थों का न करें सेवन

आज कल के समय में अक्सर लोग नशीले पदार्थों की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं सिगरेट और शराब के नियमित सेवन से व्यक्ति को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे व्यक्ति के सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, चेहरे और मानसिक स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव देखने को मिलता है। इस स्थिति में नशीले पदार्थों का सेवन न करें।

ऑयली और फ्राइड फूड से बचें

ऑयली और फ्राइड फूड त्वचा के लिए बेहद हानिकारक है। इससे पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। इतना ही नहीं, सेहत पर ही इसका काफी गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। इन सारी चीजों के अधिक सेवन से पेट संबंधित समस्या शुरू होने लगती है। इसलिए इन चीजों से परहेज रखें।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

सॉफ्ट ड्रिंक्स हो सकता है खतरनाक

बदलते मौसम के साथ सॉफ्ट ड्रिंक का पीना बढ़ गया है। इसलिए लोग अधिकतर कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। इसका विपरीत प्रभाव त्वचा पर देखने को मिलता है। इससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए गर्मी के दिनों में लस्सी, गन्ने का रस, फलों का जूस और अन्य नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन करें। ये बेहद फायदेमंद होगा।

चीनी की करें अवॉइड

चीनी स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। इससे कई तरह की समस्या उत्पन्न होने लगती है। वहीं चीनी के अधिक सेवन पर त्वचा पर भी इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिलता है। इससे त्वचा की हालत खराब होने लगती है। वहीं बाल भी बेजान होने लगता है। इसलिए अधिक चीनी का सेवन न करें।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories