रविवार, जून 23, 2024
होमहेल्थBenefits Of Reverse Walking: बिना पसीना बहाए अगर होना है पतला तो...

Benefits Of Reverse Walking: बिना पसीना बहाए अगर होना है पतला तो इस तरह से करें वॉक, तुरंत दिखेगा असर

Date:

Related stories

Third Hand Smoking क्या है? जानें इसके दुष्प्रभाव और बचाव

Third Hand Smoking: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।...

क्या है Internet Addiction Disorder? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Internet Addiction Disorder: आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग सभी...

Benefits Of Reverse Walking: शरीर को एकदम फिट रखने को लिए लोग रोज पार्क जाकर वॉकिंग और व्यायाम करते हैं। आपने भी अपने आसपास के लोगो को वॉकिंग करते हुए देखा होगा। आमतौर पर आपने लोगों को सीधा वॉक करते हुए देखा होगा , लेकिन अगर आपको कहा जाए कि ज्यादा फायदा सीधा वॉकिंग करने की बजाए उल्टा वॉकिंग करने से होता है , तो आप चौंक जाएंगे । लेकिन यही सच है। उल्टे तरह से की जाने वाली इस वॉकिंग को रिवर्स वॉकिंग कहते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको उल्टी तरह की वॉकिंग करने से होने वाले फायदे के बारे में जानने को मिलेगा , ताकि इसके फायदे देखकर अगली बार से आप भी अगर वॉकिंग करें , तो उल्टी ही करें ।

ये भी पढ़ें: Health Tips: बुढ़ापे में भी चाहिए जवानी वाला फिगर , तो आज ही खाने में जरूर शामिल करें ये जादुई फूड्स

उल्टी वॉकिंग के फायदे

दिमाग होता है तेज

यदि हम पूरे दिन में से अपनी सेहत के लिए 10 मिनट निकालकर भी रिवर्स वॉकिंग करें , तो इसे हमारा दिमाग काफी तेज होता है और सोचने की क्षमता भी बढ़ती हैं। ऐसा करने से पैरों की मसल्स भी काफी मजबूत हो जाती हैं।

चोट को ठीक होने में मिलती है मदद

रिवर्स वॉकिंग करने से पैरों की मसल्स तो मजबूत होती है साथ ही यदि आपके घुटने पर कोई पुरानी चोट हैं , तो वह भी इस रिवर्स वॉकिंग की वजह से धीरे-धीरे ठीक होने लगती हैं।

कार्डियोरेस्पिरेटरी  फिटनेस में होता है सुधार

आगे की तुलना में पीछे वॉकिंग करने से कार्डियोवास्कुलर और कैलोरी –बर्निंग में फायदा होता हैं। ऐसा करने से कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में काफी सुधार देखने को मिलता हैं साथ ही घुटनों में भी कम दर्द होता हैं और शरीर के बनावट में काफी अंतर आता हैं।

मेंटल हेल्थ में होता है सुधार

यह वाली रिवर्स वॉकिंग करने से मेंटस हेल्थ काफी ठीक हो जाती हैं क्योंकि हमारा दिमाग डेली के कामों से हटकर कुछ अलग काम कर रहा हैं जिस वजह से हम अपने कम्फर्ट जोन की आदत को भी बदल रहे हैं । इस तरह के व्यायाम करने से हमारे पूरे शरीर की प्रैक्टिस होती हैं।  

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories