शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमहेल्थBodybuilding Diet: सप्लीमेंट और पाउडर खाकर न करें जिंदगी से खिलवाड़, सुबह...

Bodybuilding Diet: सप्लीमेंट और पाउडर खाकर न करें जिंदगी से खिलवाड़, सुबह लें ये 3 चीजें और बनाएं आकर्षक और दमदार बॉडी

Date:

Related stories

Body Fitness: नोरा फतेही फिट बॉडी के लिए करती हैं इन डंबल्स का इस्तेमाल , अगर आपको भी पाना है टोन फिगर तो ऐसे...

Body Fitness: जिम जाने की तो सब सोचते है लेकिन इतना बिजी सेडेयूल होने की वजह से हर कोई जा नहीं पाता हैं। फिट बॉडी के लिए करें इन डंबल्स का इस्तेमाल ।

Bodybuilding Diet: आजकल जेनरेशन में मशल्स बनाने का क्रेज यंग लोगों पर हर तरफ दिख रहा है। ऐसे में जो लोग बॉडीबिल्डिंग पसंद करते हैं वे अक्सर सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसमें प्रोटीन पाउडर भी शामिल है। वहीं यह बात भी सच है कि अगर आप सब्लिमेट पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में क्यों ना कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर मशल्स बनाने की प्लानिंग करें। इन तरीकों से आप स्वस्थ और फिट रह सकते हैं और आपके मशल्स देखकर लड़कियां आपकी फैन हो जाएंगी।

ओट्स और दूध को करें हेल्दी डाइट में शामिल

अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं और स्वस्थ आहार लेते हैं तो वर्कआउट के दौरान आपको कोई सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं है। सब्लिमेट्स हानिकारक हो सकते हैं और इसलिए हर तरह से सावधानी बरतनी चाहिए। आप सुबह से ही हेल्दी डाइट लेना शुरू करें। इसके लिए आप सुबह ओट्स और दूध खा सकते हैं। ये आपके मशल्स को बढ़ाने में कारगर है।

Also Read: आखिर क्यों बार-बार होंठो के आसपास होती हैं Herpes, जानिए इस दर्दनाक बीमारी के लक्षण और इलाज के घरेलू तरीके

केले और दूध से भी आप बढ़ा सकते हैं मशल्स

केले वर्कआउट के बाद थकी हुई मांसपेशियों को ऊर्जा देने के लिए अच्छे होते हैं। ये मशल्स बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि पोटेशियम हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन और थकान हो सकती है। ऐसे में आप केले का सेवन कर सकते हैं। आप इसके साथ ड्राई फ्रूट्स और दूध को भी मिलाकर खा सकते हैं।

अंडा भी है बेहतर ऑप्शन

अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है जो मसल्स बनाने के लिए जरूरी है। अंडे में कुछ खनिज, कैल्शियम, जिंक और आयरन पाया जा सकता है। मांसपेशियां स्वस्थ बनाने के लिए आपको प्रतिदिन कम से कम एक से दो अंडे खाने की आवश्यकता है। आप उन्हें या तो उबाल कर खा सकते हैं या उन्हें आमलेट जैसे अन्य रूपों में खा सकते हैं।

Also Read: जब कंगारू टीम ने किया था क्रिकेट खेल को कलंकित, दोनों टीमों के प्रधानमंत्री तक पहुंचा था मामला

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories