बुधवार, मई 1, 2024
होमहेल्थBoost Testosterone: Physical Relationship को तबाह कर देते हैं ये हार्मोन्स ,...

Boost Testosterone: Physical Relationship को तबाह कर देते हैं ये हार्मोन्स , पार्टरन में गुस्से के साथ दिखाई देते हैं ये बड़े लक्षण

Date:

Related stories

Boost Testosterone: क्या आपका पार्टनर भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करता है। क्या वो भी किसी भी बात पर झल्ला उठता है। इस स्थिति में इस बात जानकारी होना बहुत जरूरी है कि इसका कारण क्या है। बता दें, इसका कारण कहीं न कहीं मेन मेनोपॉज भी हो सकता है। वहीं हार्मोन्स के बदलाव से भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस फेज में पुरुषों के स्वभाव में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। इसमें मूड स्विंग्स, सेक्सुअल डिजायर और हॉट फ्लेशेज शामिल है। तो आइए विस्तार से जानते हैं पुरुषों के इस व्यवहार का जिम्मेदार कौन है?

मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन हो सकता है कारण

एक हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बढ़ती उम्र के साथ मेन मेनोपॉज का होना लाजमी है। पुरुषों की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है वैसे-वैसे एंजाइटी, बैली फैट और थकान की स्थिति देखने को मिलती है। हालांकि ये बदलाव मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के कारण हो सकता है। हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी उम्र के साथ-साथ कम होती जाती है। जिसके कारण पुरुषों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मगर सभी पुरुषों में इसका अलग-अलग कारण है। सिर्फ हार्मोन टेस्टोस्टेरोन एंजाइटी, डिप्रेशन और मोटापा जैसी समस्या का कारण नहीं बनता है।

पॉल्यूशन भी हो सकता है मेनोपॉज का कारण

पॉल्यूशन का खतरा दिन पर दिन बढ़ रहा है। लोगों को इससे कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं एक रिसर्च में देखा गया है कि वातावरण में मौजूद पॉल्यूशन से अर्ली एज मेनोपॉज देखा गया है। इससे महिला एवं पुरुषों दोनों को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे पुरुषों के स्वभाव में बदलाव देखने को मिलते हैं।

हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी से इन लक्षणों को करना होगा सामना

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के कारण पुरुषों में कई बड़े लक्षण देखने को मिलते हैं। इससे लोगों के स्वभाव में बदलाव भी आता है। तो आइए जानते हैं पुरुषों को किन लक्षणों का करना पड़ता है सामना।

Also Read- सर्दियों में छोटे बच्चों में इस तरह बढ़ता है PNEUMONIA का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

  • एंजाइटी, डिप्रेशन, स्ट्रेस, थकान, आलस और चिड़चिड़ापन
  • लंबे समय वर्कआउट नहीं कर पाना
  • कमजोरी लगना
  • छोटी-छोटी कामों पर पसीना आना, मोटापा बढ़ना
  • सेक्सुअल डिजायर की कमी होना

डाइट से लाएं स्वभाव में बदलाव

अगर आप भी अपने पार्टनर की इन स्वभावों से परेशान हैं तो पार्टनर के डाइट में बदलाव लाने की जरूरत है। हार्मोनल परिवर्तन के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन देखने को मिलता है। इस स्थिति में जंग फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इस समय हेल्दी डाइट बहुत ज्यादा जरूरी है। डाइट में पौष्टिक तत्वों को शामिल करने से इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इन चीजों से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। इसके लिए डाइट में पनीर, दाल, साग, सोयाबीन, अंडा, चिकन, हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

Also Read- HILL STATION घूमने का सपना हो जाएगा साकार और बजट से नहीं होंगे परेशान, इन जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories