शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंCough Syrup: भारत के 7 कफ सिरप को WHO ने किया बैन,...

Cough Syrup: भारत के 7 कफ सिरप को WHO ने किया बैन, 300 से अधिक मौतों का ठहराया जिम्मेदार

Date:

Related stories

Covid-19 के नए वेरिएंट से मची अफरा-तफरी! WHO ने जारी किए ये अहम निर्देश; देखें डिटेल

Covid-19: बीते लगभग दो वर्ष पहले की बात होगी जब कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों ने दुनिया को अपनी आगोश़ में लिया था। इस दौरान अनगिनत लोगों की जान गई थी। दावा किया गया कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसनें किसी अपने को इस महामारी के दौरान नहीं खोया हो।

Health Tips: सर्दी- जुकाम की दवा कर सकती है आपका दिमाग खराब, रिसर्च टेंशन बढ़ा देगी

Health Tips: वर्लड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने एक रिसर्च कर पता लगाया कि खांसी के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कफ सिरप में पाया जाता है फोल्कोडाइन।

WHO: कोरोना के बाद अब आतंक मचाएगी ये महामारी, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा- ‘तैयार हो जाएं’

WHO: कोरोना महामारी के आतंक के बाद WHO ने एक बड़ी चेतावनी दी है। WHO का कहना है कि अगली महामारी और भी ज्यादा खतरनाक होगी। ऐसे में तैयार हो जाएं।

Corona Guidelines: कोरोना की वापसी को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट, WHO क्यों दे रहा ये सलाह

कोरोना को लेकर ये कहा गया है कि इसके मामले फिर से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इसके नए - नए वैरिएंट भी सामने आ रहे हैं।

Cough Syrup : विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organisation ने भारत में उत्पादन होने वाली 7 खांसी की दवाई बनाने वाले कंपनियों को ब्लैक लिस्ट करने का आदेश दिया है। इन भारतीय दवाई बनाने वाली कंपनी को बैन करने के पीछे कई असली वजह यह है कि दवाईयों का सेवन करने से अफ्रीका देश गाम्बिया समेत दुनिया भर में 300 लोगों की मौत हुई है। जिसका जिम्मेदार भारत की इन कफ सिरप का उत्पाद करने वाली कंपनियों को बताया है। इस मामले की अभी एंजेसी के द्वारा जांच की जा रही है।

ये भी पढे़ं: PM Modi US Visit: अमेरिकी दौरे पर रवाना हुए प्रधानमंत्री, जाने से पहले कांग्रेस को कहा- थैंक्यू, इनका भी जताया आभार

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा  ‘भारत दवाओं की गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करेगा’

भारत की 7 दवाई उत्पादन करने वाली कंपनियों को WHO‌ के द्वारा बैन  किए जाने पर भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि ‘कतई बर्दाश्त नहीं’ की नीति है. दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक जोखिम आधारित विश्लेषण किया जा रहा है. भारत दवाओं की गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं करेगा. नकली दवाओं से किसी की मौत न हो, इसके लिए हमेशा सतर्क हैं.’

इन पदार्थों का अस्वीकार्य रुप में हो रहा इस्तेमाल

WHO के द्वारा भारत समेत इंडोनेशिया में  काफी सारे विटामिन्स और कफ सिरप का उत्पादन करने वाली लगभग 20 कंपनियों में इस बैन वाले मामले को लेकर काफी जांच पड़ताल की जा रही है।‌ जांच करने के बाद एजेंसी के द्वारा बताया गया कि इन मामलों में कुछ पदार्थों को अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है जिसमें सबसे ज्यादा एथिलीन और डायथिलीन ग्लाइकॉल पाया गया है। उसके अलावा गाम्बिया में दवाईयों में कुछ अलग ही खराब पदार्थ का इस्तेमाल होता है जिसका सेवन करने से अभी तक 66 बच्चों की किडनी खराब होने से उनकी जान चली गई है। इसके साथ वहां पर काफी अलर्ट भी जारी किया हुआ है। न सिर्फ भारत बल्कि आठ और देशों में ऐसी खतरनाक और जहरीली कफ सिरप का उत्पादन करने वाली कंपनियों के खिलाफ अलर्ट जारी किया गया है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें :डिनर में कुछ नया करें ट्राई, घरवालों को खुश करने के लिए आज ही बनाये Chicken Chaap Recipe, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories