सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थDiet For Piles: बवासीर के मरीज फॉलो करें ये डाइट, बिना ऑपरेशन...

Diet For Piles: बवासीर के मरीज फॉलो करें ये डाइट, बिना ऑपरेशन के ही ठीक होगा पाइल्स

Date:

Related stories

Diet For Piles: कई बार गलत खान-पान के कारण बवासीर यानी पाइल्स जैसी समस्या से व्यक्ति को परेशान होना पड़ता है। अगर इस बीमारी का इलाज शुरुआत के दिनों में न करवाया जाए तो ये बेहद खतरनाक भी हो सकता है। इसके बाद इसका उपचार ऑपरेशन से ही होता है।

बवासीर जैसी समस्या का कारण कब्ज, प्रेग्नेंसी, वजन बढ़ना, लंबे समय तक टॉयलेट में बैठना, सिगरेट और शराब का सेवन करना, मल त्याग करते वक्त जोर लगाना है। इन सभी चीजों के बाद बवासीर जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए अपने डाइट में बदलाव लाने की जरूरत है। कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से शुरुआत के दिनों में ही इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। मगर बढ़ते समय के साथ इसका इलाज ऑपरेशन से ही मुमकिन है। तो आइए जानते हैं पाइल्स से छुटकारा पाने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

साबुत अनाज को करें डाइट में शामिल

बवासीर यानी पाइल्स से छुटकारा पाने के लिए साबुत अनाज को डाइट में शामिल करने की जरूरत है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा साबुत अनाज पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इससे गट आसानी से क्लीन होता है। वहीं ये हेल्दी बैक्टीरिया को हेल्दी रखने के मददगार है। इसलिए आप अपने डाइट में ओट्स, ब्राउन राइस, होल व्हीट जैसी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खुद को रखें हाइड्रेट

पेट को साफ रखने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। वरना व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पानी की पर्याप्त मात्रा के सेवन से व्यक्ति का डाइजेस्टिव सिस्टम काफी बेहतर होता है। इससे कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। इसलिए व्यक्ति को खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है।

Also Read- सर्दियों में छोटे बच्चों में इस तरह बढ़ता है PNEUMONIA का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

फलों को करें डाइट में शामिल

बवासीर से बचने के लिए फलों को डाइट में शामिल करने की जरूरत है। फल पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें आप केला, सेब, बेरीज, संतरा, नाशपाती, तरबूज और अंगूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर और विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये पाइल्स को ठीक करने में बेहद मददगार है।

Also Read- HILL STATION घूमने का सपना हो जाएगा साकार और बजट से नहीं होंगे परेशान, इन जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories