मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमहेल्थErectile Dysfunction: डायबिटीज से हैं परेशान? इस तरह पुरुष कर सकते हैं...

Erectile Dysfunction: डायबिटीज से हैं परेशान? इस तरह पुरुष कर सकते हैं अपना बचाव, इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

Date:

Related stories

Erectile Dysfunction: इरेक्टाइल डिस्फंक्शन पुरुषों में डायबिटीज का शुरुआती संकेत हो सकता है और ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज से परेशान है तो अपना जांच जरुर करवा लें। एक रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया कि इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से पीड़ित मरीजों में 34% प्रीडायबीटीक और टाइप टू डायबिटीज का खतरा रहता है। कुछ पुरुष इस बारे में बात करना नहीं चाहते हैं यहां तक कि वह मेडिकल टर्म और कंडीशन को भी नहीं मानते हैं। लेकिन अब इसे छुपाने की जरूरत नहीं है। मायोक्लीनिक के अनुसार आप इसके बारे में एक्सपोर्ट से बात कर सकते हैं और इन लक्षणों को भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

Erectile Dysfunction है तो करें डॉक्टर से बात

अगर आप Erectile Dysfunction से पीड़ित हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या चल रहा है आप उनसे यह भी पूछ सकते हैं कि कैसे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने स्वास्थ्य से जुड़ी और भी समस्याएं डॉक्टर को बता सकते हैं ताकि उन्हें पता चले कि आखिर आपको क्या हुआ है। आप अपनी जो भी दवाइयां ले रहे हैं उन्हें डॉक्टर से जांच करवा ले। ताकि उसका कोई गलत प्रभाव न दिखे। एंजायटी और स्ट्रेस आपके इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को और भी खराब कर सकता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ काउंसलर के पास जा सकते हैं।

Erectile Dysfunction के लिए ट्रीटमेंट उपलब्ध

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के लिए आजकल कई ट्रीटमेंट उपलब्ध है। आप चाहे तो ओरल मेडिसिंस ले सकते हैं या फिर अगर आप दवाई लेना नहीं चाहते हैं तो डॉक्टर आपको इसके दूसरे विकल्प भी आपको देते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें और किसी भी लक्षण को इग्नोर ना करें। इसके लिए डॉक्टर के पास पेनिस इंप्लांट्स और वैक्यूम इरेक्शन डिवाइस भी होते हैं जो जरूरत पड़ने पर डॉक्टर आपको सुझाव देते हैं।

Erectile Dysfunction लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव

आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर अपनी जिंदगी को बेहतर और खूबसूरत बना सकते हैं। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से जूझ रहे हैं और डायबिटीज से परेशान है तो आप सबसे पहले स्मोकिंग करना बंद कर दे क्योंकि यह आपकी जान के लिए और भी अधिक खतरनाक है। कुछ भी खाने से पहले आप उसके बारे में सोचें और वही खाए जो हल्दी हो। इसके अलावा अपने वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें। एक्सरसाइज करते रहे औरअल्कोहल का सेवन भूल कर भी ना करें क्योंकि यह खतरनाक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories