मंगलवार, मई 7, 2024
होमहेल्थFood Side Effect: पाचन समस्याओं से बचने के लिए इन फूड कॉन्बिनेशन...

Food Side Effect: पाचन समस्याओं से बचने के लिए इन फूड कॉन्बिनेशन से रहें सावधान, अपनी डाइट से करें रिमूव

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

Food Side Effect: जब किसी को भूख लगती है तो अक्सर वह बाहर की चीजें ज्यादा खाने पर फोकस करते हैं। बाहर की चीजें जैसे पिज्जा, कोल्ड ड्रिंक, ब्रेड या फिर कुछ ऐसी चीजें होती है जो हमारे शरीर को नुकसान दे सकती है। कुछ चीजों का कॉन्बिनेशन हमारी बॉडी के लिए सही नहीं होता। कुछ लोग पिज्जा खाते समय कोल्डड्रिंक पीना जरूर पसंद करते हैं। उसी तरह कुछ लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड पर जैम लगाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन यह आदतें गलत हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि हमें किन फूड कॉन्बिनेशन से बचना चाहिए।

दूध के साथ खट्टे फल का ना करे सेवन

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दूध के साथ सेब या फिर कुछ और खट्टे फल खाना पसंद करते हैं। सुबह के नाश्ते के समय आप दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करने से बचें। क्योंकि इससे पेट में परेशानी हो जाती है। कुछ लोग खट्टे केले और दूध को मिक्स करके बनाना शेक बनाते हैं। लेकिन इसके लिए हमें मीठे केले का इस्तेमाल करना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक के साथ पिज्जा का ना करें सेवन

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पिज्जा खाते समय कोक, सोडा या फिर कुछ और ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। बता दें कि पिज्जा में सैचुरेटेड फैट होता है जबकि सोडा नमक से भरपूर पेय पदार्थ है। इन दोनों के सेवन करने से हमारे शरीर में एंजाइम्स को नुकसान पहुंचता है और पाचन तंत्र खराब हो जाता है। इसलिए इन दोनों का साथ में सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

चाय और कॉफी के साथ ना करें पालक के पराठे का सेवन

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो नाश्ते में पराठा खाना पसंद करते हैं। यदि आप पालक के पराठे के साथ चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है और कई तरह की परेशानियां भी खड़ी हो जाती है। क्योंकि पालक में आयरन की मात्रा कम होती है जबकि दूध में सभी तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन दोनों का सेवन करने से पेट में गैस की परेशानी भी हो जाती है।

Also Read- WINTER HEALTH TIPS: सिर्फ 15 मिनट धूप में बैठना सेहत के लिए है बेहद असरदार, इन 4 फायदों को जानकर चौंक जाएंगे आप

ब्रेड और जैम का ना करें सेवन

कुछ लोग नाश्ते में ब्रेड और जैम खाना बेहद पसंद करते हैं लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक भी साबित हो सकता है। बता दें कि ब्रेड में प्रोटीन और फैट की मात्रा कम होती है जबकि जैम में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। जैम का सेवन करने से शुगर का स्तर भी बढ़ सकता है। इसलिए इन दोनों के एक साथ सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती।

Also Read- IND VS SL: टी20I सीरीज में फतह हासिल करने के बाद अब 10 जनवरी से होगा ODI सीरीज, यहां जानें कौन है किस पर भारी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories