शनिवार, मई 11, 2024
होमहेल्थHarmful Food Combinations: खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए कहीं आप भी...

Harmful Food Combinations: खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, जहर से कम नहीं ये फूड

Date:

Related stories

Harmful Food Combinations: कई बार हम लोग खाने को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए हम कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन बना लेते हैं जो खाने में तो बेशक काफी स्वादिष्ट लगता है लेकिन सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इससे पाचन तंत्र पर काफी असर पड़ता है। पाचन क्रिया बिगड़ते ही गैस, पेट दर्द, अपच तो होती ही है लेकिन अगर ये लंबे समय तक चलता रहा तो इससे रैशेज, क्रोनिक डाइजेशन प्रोब्लम और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये फूड कॉम्बिनेशन?

चीज फूड के साथ कोल्ड ड्रिंक से हो सकती है पेट संबंधी समस्या

आप अकसर बर्गर विद एक्सट्रा चीज, चीज पिज्जा या चीज से बनी कई और चीजों का सेवन करने के साथ कोल्ड ड्रिंक पीना काफी पसंद करते होंगे। माना ये कॉम्बिनेशन काफी स्वादिष्ट है लेकिन इसे पचा पाना काफी मुश्किल होता है जिसके कारण पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

मील के साथ फल खराब करता है पाचन तंत्र

फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन मील के साथ फल खाने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है क्योंकि मील के साथ फल लेने से फल सही से पच नहीं पाता।

दो हाई प्रोटीन फूड एक साथ लेना है हानिकारक

अकसर लोग ब्रेकफास्ट में दो हाई प्रोटीन फूड एक साथ ले लेते हैं जिससे पेट हैवी हो जाता है। दो हाई प्रोटीन फूड एक साथ लेने से बचना चाहिए। इसे पचाने में काफी समय लग सकता है।

खट्टे फल और दूध है नुकसानदायक

ये तो हम सभी जानते हैं कि दूध को पचने में काफी समय लगता है। अगर दूध के साथ कोई खट्टा फल खाया जाए तो दूध पेट में जम जाता है जिससे गैय और हार्ट बर्न जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए इनका एक साथ सेवन करने से बचना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Latest stories