गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHealth Tips: गर्मी के दिनों में GYM में बहाते हैं खूब पसीने...

Health Tips: गर्मी के दिनों में GYM में बहाते हैं खूब पसीने तो हो जाएं सतर्क! वरना इन जानलेवा बीमारियों का बढ़ सकता खतरा

Date:

Related stories

Health Tips: बदलते मौसम के साथ कुछ चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वहीं गर्मियों की शुरुआत हो रही है। गर्मी के दिनों में जिम करना खतरनाक हो सकता है अगर आप इन चीजों को फॉलो नहीं करते हैं। गर्मी के मौसम में व्यक्ति को मौसम से संबंधित कई बीमारियों का भी खतरा रहता है।

आपको बता दें, भीषण गर्मी के दौरान जिम करते समय व्यक्ति को काफी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वरना इसका भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। कई गंभीर तरह की बीमारियां हो सकती है जिससे व्यक्ति की जान भी जान सकती है। जी हां, इन सारी चीजों को ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

गर्मी में लू, हीट स्ट्रोक, हीट इनलेस जैसी समस्या शुरू हो जाती है। इस स्थिति में जिम करते दौरान व्यक्ति को पसीना बहाना पड़ता है वहीं भीषण गर्मी लगती है। अगर इस स्थिति में व्यक्ति के द्वारा सावधानियां न बरती जाए तो कुछ बीमारियां व्यक्ति के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। वहीं व्यक्ति पहले से किसी भी बिमारी से पीड़ित है तो उसे अधिक सावधान रहने की जरूरत है। अधिक सावधानी व्यक्ति के लिए काफी जरूरी है। वरना मामला गंभीर हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि गर्मी के दौरान व्यक्ति को किन चीजों के विषय में अधिक ध्यान देने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं, गर्मी के दौरान जिम करते समय किन चीजों का रखें ध्यान।

Also Read: Women Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं इन टिप्स को करें फॉलो नहीं तो स्थिति हो सकती है खराब!

जिम करते समय इन चीजों का रखें खास ख्याल

  1. जिम करते समय खूब पानी का सेवन करें। वहीं प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी पिएं। गर्मियों में पानी की कमी शरीर में नहीं होनी चाहिए।
  2. एयर कंडीशनर वाली जिम ही कसरत करें। ये स्वास्थ्य की दृष्टि के काफी बेहतर है।
  3. कभी भी भूलकर भी दोपहर या धूप वाले समय में जिम न जाएं। जिम का समय सुबह या शाम ही सिलेक्ट करें।
  4. खूब पसीना बहने वाले एक्सरसाइज से परहेज करें।
  5. जिम जाने के बाद नारियल पानी, नींबू पानी या गन्ने के रस का सेवन करें।
  6. अपने खास पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त फल और सब्जियों को शामिल करें। इससे पौष्टिक तत्वों की कमी शरीर में नहीं होगी। वहीं पेट को ठंडक पहुंचाने वाली चीजों को डाइट में शामिल करें।
  7. नशीले पदार्थों का सेवन न करें। इससे नुकसान झेलना पड़ सकता है।
  8. खुद की हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। कुछ न कुछ लिक्विड डाइट लेते रहें।

Also Read: Ramadan 2023: इस दिन से शुरू होगा रमजान का पाक महीना, जानें सेहरी और इफ्तार का समय 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories