बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमहेल्थHealth Tips: शरीर में अकड़न, दर्द, बेचैनी और मांसपेशियों में ऐंठन को...

Health Tips: शरीर में अकड़न, दर्द, बेचैनी और मांसपेशियों में ऐंठन को हलके में ना लें, हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

Date:

Related stories

Health Tips: आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से व्यक्ति कई तरह की परेशानियों का शिकार हो जाता हैं। इसी बीच सिरदर्द बने रहना, मांसपेशियों में दर्द, बेचैनी ऐठन और शरीर में अकड़न भी महसूस होती है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। एक तरह से स्टिफ पर्सन सिंड्रोम न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है। जो हमारी रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका तंत्र को मुख्य रूप से प्रभावित करती है। इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को अपने शरीर में अकड़न के साथ-साथ दर्द जैसी चुभन महसूस होती है। आइए जानते हैं कि स्टिफ पर्सन सिंड्रोम क्या है।

क्या होता स्टिफ पर्सन सिंड्रोम

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एयरोनॉटिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक के मुताबिक बताया जा रहा है कि स्टिफ पर्सन सिंड्रोम एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जो हमारी रीढ़ की हड्डी, तंत्रिका तंत्र और दिमाग को प्रभावित करता है। इस बीमारी में मरीजों को शरीर में अकड़न, बेचैनी, मांसपेशियों में ऐंठन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बता दें कि यह बीमारी 30 से 60 साल के लोगों में अधिक देखी गई है। लेकिन कुछ मामलों में देखा गया है कि बच्चों में भी इसके लक्षण नजर आते हैं। कुछ लोगों को शोर-शराबा और टेंशन की वजह से भी यह समस्या हो जाती है।

यह भी पढ़ें : Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

स्टिफ पर्सन सिंड्रोम के मुख्य लक्षण

इस न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की बात करें तो इसकी मुख्य रूप से शरीर की मांसपेशियों में अकड़न महसूस होती है और धीरे-धीरे पैर की मांसपेशियां भी अकड़नी शुरू हो जाती हैं। इसी के साथ यह हाथ, पैर तथा चेहरे पर भी फैल जाती है। जिस वजह से व्यक्ति को हिलने डुलने में काफी परेशानी होती है। कई बार इसका दर्द इतना ज्यादा बढ जाता है कि व्यक्ति को उठने में भी काफी परेशानी होती है। इस बीमारी को लेकर रिसर्च जारी है। कुछ मेडिकल रिपोर्ट्स का कहना है कि यह एक तरह की ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जिससे शरीर को सुरक्षित रखने वाले सिस्टम को ही नुकसान पहुंचने लगते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories