रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थHealth Tips: गर्मी में अंडे खाने से क्या वाकई होता है नुकसान,...

Health Tips: गर्मी में अंडे खाने से क्या वाकई होता है नुकसान, एक क्लिक में मिलेगा हर सवाल का जवाब

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Health Tips:अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों के सीजन में लोग कई तरह के खाने पीने की चीजों के लिए मना करने लगते हैं। जिनमें एक खाद्य पदार्थ अंडा भी है। सुनने में आता है कि गर्मी के मौसम में अंडा खाने से कई तरह की पेट की समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन दूसरी तरफ अंडे खाने से फायदे भी होते हैं।लेकिन गर्मी के मौसम में इसका सेवन करें या नहीं जानते हैं।

यह भी पढ़ें:शादी से पहले लड़कियां क्यों करा रहीं अपना एग फ्रीज, भारत में बढ़ रहा इसका ट्रेंड, जानें क्या होती है Egg Freezing?

अंडे से मिलते हैं पोषक तत्व

अंडे खाने से मनुष्यों को प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इससे बिमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। हेल्थ के लिए इसे फायदेमंद माना जाता है। वेट लूज करने में भी मदद करता है।

गर्मियों में अंडे से नुकसान

गर्मी के मौसम में अंडे खाने से हर इंसान पर अलग प्रभाव पड़ता है। हर व्यक्ति पर इसका एक जैसा प्रभाव नहीं पड़ता। कुछ लोगों को गर्मियों में अंडे खाने से पाचन क्रिया में समस्या होती है। किसी को एसीडीटी जैसी समस्या भी हो सकती है। लेकिन ये सभी पर एक जैसा असर नहीं करता है।
पाचन या पेट संबंधी किसी भी समस्या से बचने के लिए जरुरी है कि प्रोटीन का इस्तेमाल अधिक ना करें। प्रोटीन शरीर के लिए आवश्यक है लेकिन अधिक होने पर इससे नुकसान हो सकता है।

मिथक और अंडा खाने का सही वक्त

ज्यादातर लोगों का मानना है कि अंडे से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। जबकि डॉक्टर्स का कहना है कि अंडे खाने से उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल) में बढ़ोतरी होती है। जोकि अच्छा कोलेस्ट्रोल माना जाता है।

इन खाद्य पदार्थों के साथ ना खाएं अंडे

अंडे सुबह खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अंडे का व्हाईट पार्ट खाने से प्रोटीन की कमी पूरी होती है। लेकिन ध्यान रहे की आप इसे किसी ऐसे खाद्य पदार्थ के साथ ना खाएं जिससे की आपको पेट की समस्याओं का सामना करना पड़े। इसे कार्ब्स और ग्लूटेन रहित खाद्य पदार्थों के साथ नहीं खाना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:Health Tips: इस विटामिन की कमी के चलते नवजात बच्चों को हो सकती है ये खरतनाक बीमारी, समय रहते देखें लक्षण

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories