शुक्रवार, मई 3, 2024
होमहेल्थHypothyroidism Weight Loss: इन 5 तरीक़ों से चुटकियों में घटेगा वज़न, शरीर...

Hypothyroidism Weight Loss: इन 5 तरीक़ों से चुटकियों में घटेगा वज़न, शरीर रहेगा फ़िट और हेल्दी

Date:

Related stories

Hypothyroidism Weight Loss: हाइपोथायरॉडिज़्म या अंडरएक्टिव थायरॉइड एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में मेटाबॉलिज़्म को कम करता है। इसका सीधा असर आपके वज़न पर पड़ता है। इस दौरान वज़न बढ़ने लगता है जिसे कम कर पाना बहुत मुश्किल होता है। वहीं यदि आपको भी हाइपोथायरॉडिज़्म है तो उस स्थिति में आपके लिए अपने वज़न को क़ाबू में रखना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप तेज़ी से वज़न घटा सकते हैं। 

शुगर की मात्रा पर दें ध्यान 

आपने अक्सर ये सुना होगा कि मीठा खाने से वज़न बढ़ता है। अगर आप हाइपोथायरॉडिज़्म के मरीज़ हैं तो आपको इस कथन पर बहुत ज़्यादा गौर करने की ज़रूरत है। चीनी का सेवन इस बीमारी में आपके शरीर के लिए बहुत नुक़सानदायक है, इसीलिए यदि आप मीठा खाने के शौक़ीन हैं तो अभी से अपनी इस आदत को सुधार लीजिए। 

ख़ाली पेट न रहें

कई लोग जल्दी वज़न घटाने के लिए खुद को भूखा रखते हैं जो कि सही नहीं है। हाइपोथायरॉडिज़्म के मरीज़ों के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि वह खुद को भूखा न रखें बल्कि इसके बदले छोटी-छोटी मात्रा में खाना खाएं। मगर याद रहे कि आप अपने खाने में प्रोटीन और हेल्दी कार्ब्स को बढ़ाएं।

खुद को रखें फ़िज़िकली फिट

हाइपोथायरॉडिज़्म में सबसे ज़्यादा ज़रूरी खुद को फ़िज़िकली फ़िट रखना होता है। इसके लिए यह ज़रूरी है कि आप रोज़ाना थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज़ करें या फिर सुबह और शाम वॉल्क पर जाएं। कहने का मतलब यह है कि खुद के शरीर को हिलाते रहें जिससे आपको आलस नहीं आएगा और आपका वज़न तेज़ी से घटेगा। 

हेल्दी डाइट लें 

वज़न कम करने के लिए ज़रूरी है अपने इम्यून सिस्टम को ठीक रखना। हाइपोथायरॉडिज़्म के मरीज़ों को एक डेल्टा डाइट लेनी चाहिए। इनमें हरी सब्ज़ियां, ड्राई फ़्रूट्स, ताज़े फल और मछली जैसी चीज़ें खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है।

कैफ़ीन का न करें सेवन  

हाइपोथायरॉडिज़्म के मरीज़ों के लिए दवाइयों के साथ कॉफी या चाय का अधिक मात्रा में सेवन करना बहुत नुक़सानदायक होता है। इसके बदले आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने पर ध्यान देना है। इससे आपका वज़न तो घटेगा ही साथ ही आप हाइड्रेटिड भी रहेंगे। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें