शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSmart Vission Glass से अब नेत्रहीनों को मिलेगी रोशनी, चलने-फिरने के साथ...

Smart Vission Glass से अब नेत्रहीनों को मिलेगी रोशनी, चलने-फिरने के साथ कर सकेंगे ये काम

Date:

Related stories

Smart Vission Glass: भारत में नेत्रहीन लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। वो इस दुनिया को देख नहीं पा रहे हैं, वहीं खुद से चलने फिरने तक में भी असमर्थ हैं। आपको बता दें, भारत में 1.5 करोड़ लोग देखने में सक्षम नहीं हैं। वहीं 13 करोड़ लोग किसी भी कारण से आंशिक रूप से नेत्रहीन हैं। इस स्थिति में स्मार्ट विजन ग्लास इनके लिए वरदान है। बता दें, ये एक ऐसा ग्लास है जिसे दिल्ली के एक अस्पताल के द्वारा लॉन्च किया गया है। इसकी मदद से नेत्रहीन व्यक्ति को चलने, चेहरा पहचाननें, पढ़ने और समझने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो आइए आज इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं, क्या है स्मार्ट विजन सनग्लास।

आखिर क्या है? स्मार्ट विजन ग्लास

आपको बता दें, विजन एंड इंडिया सहित SHG टेक्नोलॉजीज की मदद से डॉ. श्रॉफ के चैरिटी आई अस्पताल के द्वारा स्मार्ट विजन ग्लास को लॉन्च किया गया। बता दें, ये डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसकी मदद से नेत्रहीन लोगों को चलने फिरने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। बता दें, इस ग्लास में एक सेंसर लगा रहता है, जो नेत्रहीन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

अब पढ़ने लिखने में नहीं होगी दिक्कत

नेत्रहीन मरीजों के लिए ये स्मार्ट विजन ग्लास काफी मददगार है। वहीं बढ़ती हुई मरीजों की संख्या को देखते हुए इस ग्लास को लॉन्च किया गया है। बता दें, इसकी मदद से उन्हें चलने फिरने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। वहीं वो पहचानने में सक्षम होंगे। इतना ही नहीं, पढ़ने और समझने के लिए भी ये स्मार्ट विजन ग्लास सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसमें विजन ग्लास के इमेज को प्रोजेक्ट करने में काफी मददगार है। इसके कारण इस ग्लास का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति को चलने फिरने में मदद मिलती है।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories