मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमहेल्थक्या पेरासिटामोल का बेधड़क इस्तेमाल लिवर को कर सकता है डैमेज? स्टडी...

क्या पेरासिटामोल का बेधड़क इस्तेमाल लिवर को कर सकता है डैमेज? स्टडी में दी गई ये चेतावनी

Date:

Related stories

कुणाल खेमू ने जानिए क्यों अपनी डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म का नाम रखा Madgaon Express

Madgaon Express: एक्सल एंटरटेनमेंट द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म...

Paracetamol Overdose: अगर चर्चित दवाई की बात करें तो पेरासिटामोल का नाम सबसे ऊपर है। सर दर्द, बदन दर्द, थकान या फिर कोई भी परेशानी हो तो सबसे पहले लोग पेरासिटामोल लेते हैं।लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए मुश्किल हो सकता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि बिना डॉक्टर के बताए भी लोग इस दवाई का इस्तेमाल करते हैं तो डॉक्टर भी सलाह देते हैं।लेकिन स्टडी में कहा गया है कि पेरासिटामोल का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिवर के लिए नुकसानदायक है। जी हां, आइए जानते हैं आखिर क्या हुआ है स्टडी में खुलासा।

Paracetamol Overdose लिवर भी हो सकता डैमेज

स्टडी में कहा गया है कि इस पेन किलर दवा का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका लिवर भी डैमेज हो सकता है। निश्चित तौर पर यह चेतावनी उन लोगों के लिए है जो बेवजह पेन किलर दवा लेते हैं। दरअसल यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनवर्ग के शोधकर्ताओं ने चूहों पर इस स्टडी को किया और पाया कि इसके ओवरडोज से लिवर डैमेज हो सकता है। क्योंकि इससे टॉक्सिन ज्यादा बनता है जो कि जानलेवा है। आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि इसका इलाज भी मुश्किल है।

Paracetamol Overdose कंपाउंड लीवर टिशूज पर हमला

इतना ही नहीं वेस्टर्न कंट्री में लिवर फेल होने के कई मामले सामने आए और वजह पेन किलर का इस्तेमाल बताया गया है। स्टडी में कहा गया कि पेरासिटामोल कंपाउंड लीवर टिशूज पर हमला करने लगता है और कोशिका और उसके दीवाल के बीच की संरचना को खराब करने लगता है। जिससे सेल खराब होते हैं और लीवर के कोशिकाओं की दीवार टूटने लगती है।

Paracetamol Overdose जानलेवा

आप शायद इस बात को जानकर चौंक जाएंगे लेकिन यह वही स्थिति है जब लिवर कैंसर या सिरोसिस में होती है। यह पैरासिटामोल के ओवरडोज से हो जाती है। ऐसे में आप जहां तक हो सके कम से कम पेरासिटामोल का इस्तेमाल करें क्योंकि यह जानलेवा है और आप अपनी जिंदगी हार सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories