शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलचंद मिनटों में तैयार करें Khaskhas Thandai और करें गर्मियों में सेवन,...

चंद मिनटों में तैयार करें Khaskhas Thandai और करें गर्मियों में सेवन, पेट को रखेगा ठंडा-ठंडा Cool Cool

Date:

Related stories

Khaskhas Thandai: गर्मियों में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। वहीं अगर कई बीमारियों से बचना है तो गर्मी के दौरान पेट को ठंडा रखना भी अति आवश्यक हो जाता है। इसके लिए कुछ चीजें ऐसी है जिसे डाइट में आप आसानी से शामिल कर सकते हैं। इसमें आता है खसखस। आपको बता दें, खसखस का बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर व्यक्ति गर्मी के दौरान खसखस की ठंडाई का सेवन करता है तो उसे कई फायदे मिलते हैं।

आपको बता दें, खसखस के ठंडाई को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इसकी रेसिपी काफी आसान है और इसे आसानी से आप बना सकते हैं। इसलिए इसकी रेसिपी आज इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे। तो आइए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करें खसखस ठंडाई।

खसखस ठंडाई बनाने के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

  • खसखस (जरूरत के अनुसार)
  • चीनी
  • पानी
  • आईस क्यूब

इस तरह से तैयार करें खसखस ठंडाई

स्टेप 1: सबसे पहले खसखस को अच्छे से साफ कर लें और उसे पानी में भिगोकर रख दें। खसखस को 3 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें।

स्टेप 2: अब खसखस को मिक्सी में अच्छे से साफ कर लें।

स्टेप 3: अब इसे एक कपड़े में डालकर अच्छे से छान लें।

स्टेप 4: अब पानी और स्वादानुसार चीनी मिलाएं और उसे फ्रीज में डाल लें।

स्टेप 5: अब इसे आइस क्यूब के साथ सर्व करें।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

पाचन से लेकर ब्लोटिंग तक की समस्या से मिलेगी राहत

आपको बता दें, पेट को ठंडा रखने से लेकर पेट की तमाम समस्याओं के लिए खसखस बेहद फायदेमंद है। इसके ठंडाई का सेवन हर व्यक्ति को गर्मी के दिनों में करना चाहिए। इससे ब्लोटिंग की समस्या से व्यक्ति को राहत मिलती है। इतना ही नहीं, इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इससे पाचन में आ रही कोई भी समस्या नहीं उत्पन्न होती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी पेट को ठंडा रखने के लिए और पाचन संबंधित अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए खसखस की ठंडाई पीने की सलाह देते हैं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories