Home हेल्थ Quality Sleep Tips: सुकून की नींद चाहिए तो काम आ सकते हैं...

Quality Sleep Tips: सुकून की नींद चाहिए तो काम आ सकते हैं ये टिप्स, डेली लाइफस्टाइल में करें फॉलो

0
27
Quality Sleep Tips
Quality Sleep Tips

Quality Sleep Tips: अच्छी नींद स्वास्थ्य के लिए केवल जरूरत ही नहीं बल्कि आदत होनी चाहिए। कभी-कभी अनिद्रा जैसी बीमारी से लोग ग्रसित हो जाते हैं और ऐसे में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। स्किन डिजीज से लेकर कई परेशानियों के घेरे में आप आ जाते हैं। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं ऐसे में जरूरी है कि आप उन टिप्स को जाने जिससे आपको नींद आने में कोई समस्या ना हो। लाइफस्टाइल में कुछ खास बदलाव करने के बाद आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। डॉक्टर प्रियंका शेहरावत के इन 5 स्लीपिंग टिप्स से आप पा सकते हैं एक बेहतरीन परिणाम। आइए जानते हैं आखिर क्या कहती हैं न्यूरोलॉजिस्ट।

करें लाइट डिनर

न्यूरोलॉजिस्ट के मुताबिक 10 बजे रात से लेकर 5 बजे सुबह तक का समय अच्छी नींद के लिए बेस्ट है। 8 बजे से पहले एक लाइट डिनर ले लेनी चाहिए ताकि आप रात को किसी भी परेशानी में ना पड़े। जरूरी है कि लाइट खाना ही खाएं।

चाय और कॉफी से दूरी

6 बजे शाम के बाद चाय और कॉफी से दूरी बना ले। यह बात सच है कि नींद को भगाने में कैफिन कारगर है लेकिन अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो शाम के समय भूल कर भी चाय का सेवन न करें। नहीं तो आपकी नींद गायब हो जाएगी।

स्क्रीन टाइम को करें नजरअंदाज

न्यूरोलॉजिस्ट के मुताबिक सोने के समय मोबाइल फोन और टैबलेट्स का इस्तेमाल न के बराबर ही करें। जहां तक हो सके सोने से 1 घंटे पहले मोबाइल को दूर रख दें ताकि आपको अच्छी नींद आ सके। अगर आपको प्रोफेशनली कोई काम रात को आने वाला है तो आप मोबाइल को कहीं दूर रखें।

दिन में सोने की आदत को सुधारे

दिन में सोने से रात को नींद नहीं आती है ऐसे में दिन के समय जहां तक हो सके सोने से परहेज करें। आप एक्स्ट्रा एक्टिविटी के जरिए दिन में जग सकते हैं ताकि आपको रात को नींद आने में कोई भी परेशानी ना हो। अगर आप दिन भर थके रहेंगे तो निश्चित तौर पर रात को गहरी नींद आएगी।

एक्सरसाइज फिट रहने के लिए जरूरी

एक्सरसाइज फिट रहने के लिए जरूरी है। आप एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करें लेकिन क्या आपको पता है की इसे करने से आपको अच्छी नींद भी आएगी। जी हां, एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी में थकान होती है और ऐसे में रात को आप जल्दी सो जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।