सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमहेल्थQuality Sleep Tips: सुकून की नींद चाहिए तो काम आ सकते हैं...

Quality Sleep Tips: सुकून की नींद चाहिए तो काम आ सकते हैं ये टिप्स, डेली लाइफस्टाइल में करें फॉलो

Date:

Related stories

Sleep Related Disorders at Night: गहरी नींद के बार-बार खुलने से अगर आप भी हो रहे परेशान, तो जानें क्या हैं इसके पीछे के...

Sleep Related Disorders at Night: रात को बार-बार नींद खुलने के पीछे की असली वजह आपके लिवर का सही तरीके से काम न करना है।

Sleep Paralysis: सावधान! सुबह उठने में अगर हो रही है दिक्कत तो समझिए ये गंभीर बीमारी आपके शरीर में घुस चुकी है

आज कल लोगों की जीवनशैली काफी खराब हो गई है। इसके कारण रातभर की अच्छी नींद लेने के बाद भी व्यक्ति सुबह नहीं उठ पाता है। बता दें, ये एक गंभीर बीमारी स्लीप पैरालिसिस का लक्षण है। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान।

Quality Sleep Tips: अच्छी नींद स्वास्थ्य के लिए केवल जरूरत ही नहीं बल्कि आदत होनी चाहिए। कभी-कभी अनिद्रा जैसी बीमारी से लोग ग्रसित हो जाते हैं और ऐसे में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। स्किन डिजीज से लेकर कई परेशानियों के घेरे में आप आ जाते हैं। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं ऐसे में जरूरी है कि आप उन टिप्स को जाने जिससे आपको नींद आने में कोई समस्या ना हो। लाइफस्टाइल में कुछ खास बदलाव करने के बाद आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। डॉक्टर प्रियंका शेहरावत के इन 5 स्लीपिंग टिप्स से आप पा सकते हैं एक बेहतरीन परिणाम। आइए जानते हैं आखिर क्या कहती हैं न्यूरोलॉजिस्ट।

करें लाइट डिनर

न्यूरोलॉजिस्ट के मुताबिक 10 बजे रात से लेकर 5 बजे सुबह तक का समय अच्छी नींद के लिए बेस्ट है। 8 बजे से पहले एक लाइट डिनर ले लेनी चाहिए ताकि आप रात को किसी भी परेशानी में ना पड़े। जरूरी है कि लाइट खाना ही खाएं।

चाय और कॉफी से दूरी

6 बजे शाम के बाद चाय और कॉफी से दूरी बना ले। यह बात सच है कि नींद को भगाने में कैफिन कारगर है लेकिन अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो शाम के समय भूल कर भी चाय का सेवन न करें। नहीं तो आपकी नींद गायब हो जाएगी।

स्क्रीन टाइम को करें नजरअंदाज

न्यूरोलॉजिस्ट के मुताबिक सोने के समय मोबाइल फोन और टैबलेट्स का इस्तेमाल न के बराबर ही करें। जहां तक हो सके सोने से 1 घंटे पहले मोबाइल को दूर रख दें ताकि आपको अच्छी नींद आ सके। अगर आपको प्रोफेशनली कोई काम रात को आने वाला है तो आप मोबाइल को कहीं दूर रखें।

दिन में सोने की आदत को सुधारे

दिन में सोने से रात को नींद नहीं आती है ऐसे में दिन के समय जहां तक हो सके सोने से परहेज करें। आप एक्स्ट्रा एक्टिविटी के जरिए दिन में जग सकते हैं ताकि आपको रात को नींद आने में कोई भी परेशानी ना हो। अगर आप दिन भर थके रहेंगे तो निश्चित तौर पर रात को गहरी नींद आएगी।

एक्सरसाइज फिट रहने के लिए जरूरी

एक्सरसाइज फिट रहने के लिए जरूरी है। आप एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करें लेकिन क्या आपको पता है की इसे करने से आपको अच्छी नींद भी आएगी। जी हां, एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी में थकान होती है और ऐसे में रात को आप जल्दी सो जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories