रविवार, मई 5, 2024
होमलाइफ़स्टाइलTips For Sleeping: पूरी रात नहीं आती नींद तो एकबार जरूर अपनाएं...

Tips For Sleeping: पूरी रात नहीं आती नींद तो एकबार जरूर अपनाएं ये जुगाड़, आंखे बंद करते ही सोने पर हो जाएंगे मजबूर

Date:

Related stories

Tips For Sleeping: अच्छी और खुशहाल जिंदगी भला कौन नहीं चाहता, मगर इसके लिए सच में प्रयास केवल कुछ ही लोग कर पाते हैं। मानसिक स्तर पर स्वस्थ जीवन के लिए जितना जरूरी खुश रहना है, उतना ही ज्यादा जरूरी पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी है। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच लोग अक्सर इस बात का ख्याल रखना भूल जाते हैं जिसका सीधा असर उनकी नींद पर पड़ता है। आज हम यहां कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जानेंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी नींद को अच्छा कर सकते हैं।

आरामदायक बिस्तर का करें चुनाव

अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए आरामदायक तकिए और बिस्तर का होना भी बेहद जरूरी है, अक्सर लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं। इससे न केवल जल्दी नींद आती है बल्कि पूरे शरीर की मसल्स को आराम मिलता है।

नींद के लिए लें मेडीटेशन की मदद  

नींद लाने के लिए मेडीटेशन सबसे कारगर तरीका है, जिसे सबसे ज्यादा लोग अपनाना पसंद करते हैं। आप सोने से आधा घंटा पहले आंखे बंद कर एकदम शांत होकर बैठ जाएं, इस समय आप हल्का म्यूजिक भी सुन सकते हैं। इस दौरान दिन भर की गतिविधियों के बारे में सोच सकते हैं साथ ही आने वाले दिन की प्लेनिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से दिमाग रिलेक्स होता है, जिससे सुकून भरी नींद आती है।

फोन से बनाएं दूरी

हमारे दिन का ज्यादातर समय हम फोन में बर्बाद कर देते हैं जिसके चलते रात में नींद आने में समस्या होती है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि मोबाइल फोन से दूरी बना ली जाए। आप अपने फोन को एक घंटा पहले ही बंद करके रख दें और हो सके तो कोई किताब भी पढ़ सकते हैं।

सिर में तेल मालिश करें

अच्छी नींद के लिए यह बेहद कारगर उपाय है। तेल मालिश करने से न केवल सिर की मसल्स को आराम मिलता है बल्कि जल्दी ही नींद भी आ जाती है। इसके लिए आप अपने पसंदीदा तेल का चुनाव कर सकते हैं और बिना तेल के केवल मसाज करके ही सुकून से सो सकते हैं।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आपहमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।     

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories