शनिवार, मई 4, 2024
होमलाइफ़स्टाइलLipstick Side Effects: रोजाना लिपस्टिक लगाना पड़ सकता है महंगा, जानिए होठों...

Lipstick Side Effects: रोजाना लिपस्टिक लगाना पड़ सकता है महंगा, जानिए होठों से लेकर आपके पूरे हेल्‍थ पर कैसे डालती हैं असर

Date:

Related stories

Lipstick Side Effects: लिपस्टिक लगाना मेकअप का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है, आमतौर पर इसका प्रयोग महिलाएं ज्यादा करती हैं. अलग-अलग रंग के शेड्स न केवल उन्हें खूबसूरत दिखाते हैं बल्कि पर्स्नेलिटी में भी इजाफा करते हैं. यही कारण है कि लिपस्टिक को लेकर महिलाओं के बीच अलग सा जुनून देखा जाता है मगर हर रोज इसका इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है. यह हमारे होटों पर असर डालने के साथ ही शरीर को भी कई तरीकों से नुक्सान पहुंचाता है. आइए इस पर अच्छे से जानते हैं-

खराब प्रोडक्ट कर देते हैं होटों को काला

आजकल के समय में लिपस्टिक का इस्तेमाल एक फैशन ट्रेंड के रूप में देखा जाता है, जो इसे लगाता है वो फैशनेवल और कूल है. मगर यहां आपको बता दें कि हर रोज लिपस्टिक को लगाने से होटों की रंगत तेजी से जाने लगती है. कई बार खराब प्रोडक्ट के प्रयोग से होट पूरी तरह से काले हो जाते हैं.

स्किन पोर्स हो जाते हैं ब्लॉक

अलग-अलग तरह के लिपशेड्स के रंगों को और उसे लोंग लास्टिंग बनाने के लिए केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है. यह केमिकल्स हमारी त्वचा में जाकर छेदों को ब्लॉक कर देते हैं जिसके चलते होटों की रंगत खराब होती है

गंभीर बीमारियों को देता है जन्म

लिपस्टिक का छूटना भी एक आम समस्या है, कई बार खाते और पीते समय यह हमारे मूंह के रास्ते पेट तक पहुच कर दिक्कतें पैदा करती है. ऐसा होने पर पेट और किडनी में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं और स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है. इसलिए यह जरूरी है कि जितना हो सके लिपस्टिक के प्रयोग से बचना चाहिए और अच्छें ब्रेंड के प्रोडक्ट का ही प्रयोग करना चाहिए इसके साथ इस बात का भी ध्यान देना है कि सोने से जाने से पहले इसे हटाना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories