रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थSign of Early Death: मर्दो में दिखने वाले ये लक्षण बता देते...

Sign of Early Death: मर्दो में दिखने वाले ये लक्षण बता देते हैं जल्दी होने वाली है मौत, रिसर्च चौंका देगी

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है।

PM मोदी के इस ऐलान के बाद बढ़ेंगे हजारों जन औषधि केन्द्र, जानें कैसे दवा खर्च पर हो रही भारी बचत?

PM Jan Aushadi Kendra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देवघर एम्स में 10000वें जन औषिधि केंद्र का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने औषधि केन्द्र के संख्या को बढ़ाने के संबंध में बड़ा ऐलान किया है।

Sign of Early Death: बुजुर्गों पर किए गए एक अध्ययन में एक बड़ा दावा किया गया है। जिसमें कहा गया है कि, अगर किसी पुरुष में कुछ लक्षण देखे जाते हैं तो उसकी जल्दी मौत हो जाती है। रिसर्च में पाया गया कि, जो पुरुष अपनी वजन का 10% से अधिक वजन कम करते हैं। उन पुरुषों में समय से पहले मृत्यु की संभावना होती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्या है यहां अध्ययन और कौन से हैं वह लक्षण जिससे पुरुषों में अकाल मृत्यु की संभावना बढ़ जाती है।

गौरतलब है कि, हाल ही में किए गए एक अध्ययन में इस बात का दावा किया जा रहा है कि बुजुर्ग पुरुषों में वजन का कम होना समय से पहले होने वाली मृत्यु का संकेत हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ वजन का तेजी से बढ़ने का मृत्यु से कोई लेना देना नहीं है। यानी किसी बुजुर्ग का वजन यदि कम होता है तो यह समय से पहले मृत्यु का संकेत है और वही अगर वजन बढ़ता है तो कोई खतरा नहीं है।

इस कारण से हो सकती है जल्दी मौत

आपको बता दें कि, यह अध्ययन केवल बुजुर्ग पुरुषों पर किया गया है। अध्ययन बॉस्टन के ब्रिगहैम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित किया गया था और अमेरिकी जेरिएट्रिक सोसायटी के जर्नल में प्रकाशित किया गया था। इस अध्ययन में 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के 60,000 पुरुषों का अध्ययन किया गया है। अध्ययन के बाद इसका निष्कर्ष यह निकाला गया है कि पुरुषों में से जो 5% से अधिक अपने शरीर के वजन को नहीं बढ़ाते और अनिच्छित रूप से वजन कम करते हैं, उनकी जीवन की अवधि कम होने की संभावना 69% तक बढ़ जाती है। उन्होंने यह भी खोजा कि वे पुरुष जो अपने शरीर के वजन को 10% से अधिक कम करते हैं, उन्हें जल्दी मौत की भी अधिक संभावना होती है।

पुरुष इस तरह रखे अपने स्वास्थ्य का ध्यान

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

वृद्धावस्था में शरीर में एनर्जी कम हो जाती है। लेकिन यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं। तो आपको अपने शरीर को फिट रखने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आवश्यक है। इसके लिए बुजुर्गों को टहलना प्रारंभ करना चाहिए। टहलना एक नॉर्मल एक्सरसाइज है जिससे पूरी बॉडी सक्रिय रहती है।

अपने डाइट का रखें खास ख्याल

वृद्धावस्था में अपने खाने-पीने का बेहद खास ख्याल रखना चाहिए। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे हमारे पाचन क्रिया कमजोर होती जाती है। इसके साथ ही शरीर का हर अंग धीरे-धीरे कमजोर होता जाता है। गौरतलब है कि मानव शरीर का सबसे अहम हिस्सा पेट होता है। इसीलिए हम पेट में क्या डाल रहे हैं इस बात का बेहद ध्यान रखने की आवश्यकता है।

Also Read: PM Kisan Yojana की 14वीं किश्त पर आया बड़ा अपडेट! जानिए बैंक अकाउंट में कब आएंगे 2 हजार रुपए

तनाव को रखे दूर

बुजुर्गों को किसी भी तरह के तनाव से दूर रहना चाहिए। इससे आपका वजन नजरों से ज्यादा बढ़ेगा और नहीं कम होगा और आप स्वस्थ रहेंगे। तनाव लेने से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन बढ़ जाता है। इससे अनेकों समस्याएं उत्पन्न होती है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि जितना हो सके उतना तनाव लेने से बचें।

पर्याप्त मात्रा में नींद ले

बुजुर्गों को सही समय पर सोने और सही समय पर उठने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा करने से शरीर से जुड़ी कई सारी बीमारियां दूर होती है। रात नींद लेने से वजन भी स्वस्थ बना रहता है। यही कारण है कि वजन संतुलित होने पर अकाल मृत्यु का खतरा कम रहता है।

Also Read: क्या ‘शाकुंतलम’ से धमाल मचा पाएंगी Samantha Ruth Prabhu, रिलीज से पहले फिल्म को मिल रहे ऐसे रिएक्शंस

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories