शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसPM Kisan Yojana की 14वीं किश्त पर आया बड़ा अपडेट! जानिए बैंक...

PM Kisan Yojana की 14वीं किश्त पर आया बड़ा अपडेट! जानिए बैंक अकाउंट में कब आएंगे 2 हजार रुपए

Date:

Related stories

ये नहीं किया तो भूल जाओ PM Kissan Samman Nidhi Yojana का पैसा, जानें कब मिलेगा 14वीं किस्त का पैसा

PM Kissan Samman Nidhi Yojana:  अपनी 14वीं किस्त के लिए किसानों को केवाईसी करना बहुत आवश्यक है , नहीं तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे ।

किसानों की आएगी मौज! इस दिन जारी होगी PM KISAN YOJANA की 14वीं किस्त, यहां करें चेक

PM KISAN YOJANA : मोदी सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। ऐसी ही एक योजना पीएम ने किसानों के लाभ के चलाई है।

PM Kisan Yojana को लेकर सामने आया नया अपडेट, जानिए कब आएगा 14 वीं किस्त का पैसा

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना में केंद्र सरकार किसानों को तीन किस्तों में 6000 रुपए देती है यह रकम सीधा उनके खाते में डाल दी जाती है।

PM Kisan Yojana: भारत सरकार गरीबों के लिए आए दिन कई योजनाएं लांच करती रहती है। इसी कड़ी में 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। जिसके तहत किसानों के बैंक खाते में 2 हजार दीया जाना निश्चित किया गया था। गौरतलब है कि, अब तक 13 किस्तों की राशि किसानों के खातों में पहुंच चुकी हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस्त कब तक 14वीं किस्त के 2 हजार रुपए किसानों के बैंक खाते में पहुंच जाएगी।

इस महीने में ही मिलेगा 14वीं किस्त के 2 हजार रुपए

भारत सरकार द्वारा गरीबों और किसानों के लिए आए दिन कई योजनाएं लांच की जाती हैं। जिनमें मुफ्त राशन की योजना के तहत गेहूं, चावल, चीनी, दाल मुफ्त में दिया जाता हैं। इसके अलावा बीमा, पेंशन, रोजगार और अनेकों योजनाएं सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए लागू की गई है। इसी कड़ी में भारत सरकार द्वारा किसानों के उज्जवल भविष्य तथा किसानों को खेती के लिए बीज और खाद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू किया गया।

Also Read: उत्तराखंड के पूर्व CM के बेटे सहित 18 लोगों पर UP में मुकदमा हुआ दर्ज, जानें क्या है मामला ?

14वीं किस्त का बेसब्री से किया जा रहा इंतजार

इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर 4 महीने पर दो-दो हजार रुपए जमा किए जाते हैं। गौरतलब है कि, इस योजना के तहत किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है। वहीं अब किसान 14वीं किस्त के 2 हजार रुपए का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस महीने में ही 14वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में डाल दी जाएगी।

किस्त पाने के लिए केवाईसी कराना है जरूरी

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त के 2 हजार रुपए पाने के लिए आपको सरकार द्वारा जारी की गई कुछ गाइडलाइंस को फॉलो करना पड़ेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको केवाईसी कराने की जरूरत है। यदि आपने केवाईसी नहीं करा रखा है तो आपको इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा। अगर आप केवाईसी कराना चाहते हैं। तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर इसे करवा सकते हैं।

Also Read: ED का Supertech पर शिकंजा, धनशोधन मामले में 40 करोड़ से अधिक की संपत्ति कुर्क

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories